लोन लेने के लिए क्या करना चाहिए-loan kaise le sakte hain

लोन लेने के लिए क्या करना चाहिए-loan kaise le sakte hain

पर्सनल लोन कैसे लें या पर्सनल लोन लेने का तरीका क्या है ? लोन क्या है? पर्सनल लोन क्यों चुनें? आइए जानते हैं कि कैसे आप आसानी से कैसे आपको आसानी से पर्सनल लोन मिल सकता हैं।

एक personal loan किसी भी बैंक या वित्तीय संस्थान से लिया गया एक व्यक्तिगत ऋण है जो विभिन्न प्रकार के ऋण प्रदान करता है। इस प्रकार के ऋण का कोई विशेष कारण नहीं होता है, आप इस ऋण को अपने निजी जीवन के किसी भी उद्देश्य के लिए ले सकते हैं, यह किसी अन्य प्रकार के ऋण के मामले में नहीं है।

यह पूरी तरह से कर्जदार पर निर्भर करता है कि वह इसका उपयोग कैसे करेगा जैसे मान लीजिए कि आपके घर में कोई मेडिकल इमरजेंसी है तो आप तुरंत यह लोन ले सकते हैं, या आपको अपनी कुछ समस्याओं को पूरा करना है लेकिन आप उसके लिए अधिक जटिल हैं।

अगर आप कागजी कार्रवाई से नहीं गुजरना चाहते हैं, तो आप प्रेस्नॉल लोन लेकर अपने सपने को पूरा कर सकते हैं। इस काम में लगभग सभी लोन देने वाली संस्था आपकी मदद करती है। सभी लोन कम्पनिया अपने ग्राहकों को बिना किसी शर्त के कई लाख तक का आसान लोन देता है। इतना ही नहीं, पर्सनल लोन के और भी कई फायदे हैं।

पहली बार कर्ज लेने वालों के लिए यह बहुत आसान है क्योंकि उन्हें कर्ज के बदले में कोई शर्त पूरी नहीं करनी होती है। आप अपनी सुविधानुसार छोटी-छोटी किश्तों में लोन चुका सकते हैं और इस प्रकार के पर्सनल लोन की ईएमआई भी तय होती है, जिससे आप पर एक बार में सारे पैसे चुकाने का बोझ नहीं पड़ता

लोन लेने के लिए क्या करना होगा ?

लोन-लेने-के-लिए-क्या-करना-चाहिए-loan-kaise-le-sakte-hain

पर्सनल लोन आपकी अचानक वित्तीय जरूरतों को पूरा करता है, चाहे घर में शादी हो या नया घर बन रहा हो या किसी तरह की मेडिकल इमरजेंसी हो, ऐसे में पर्सनल लोन एक बेहतर और आसान विकल्प है, जिसे आप चुन सकते हैं किसी भी समय अपनी समस्याओं को हल करने के लिए। छुटकारा पा सकते हैं।

आप अपनी किसी भी जरूरत को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसलिए यह किसी भी अन्य लोन से बेहतर है।

अपनी आवश्यकता निर्धारित करें

अपनी जरूरत को पहचानें और देखें कि आपको कितना कर्ज चाहिए। उदाहरण के लिए, आपका घर बन रहा है और आपको तत्काल 1 लाख रुपये की आवश्यकता है या आप अपनी पहली कार लेने वाले हैं जिसके लिए आपको 2 लाख रुपये तक की आवश्यकता है और कोई भी रिश्तेदार आपको देने वाला नहीं है, तो आप जल्दी जा सकते हैं।

कर्ज ले सकते हैं। ध्यान रहे कि जितना आसानी से चुका सकें उतना ही कर्ज लें क्योंकि कर्ज की रकम पर आपको ब्याज भी देना होता है, अगर कर्ज की रकम की बात करें तो आपकी मासिक आय के हिसाब से लोन दिया जाता है ।

बिना योग्यता के आप लोन कैसे ले सकते हैं या नहीं ?-(लोन लेने के लिए क्या करना चाहिए-loan kaise le sakte hain)

लोन-लेने-के-लिए-क्या-करना-चाहिए-loan-kaise-le-sakte-hain-1

एक बार जब आप ऋण राशि निर्धारित कर लेते हैं, तो अपनी पात्रता की जांच करें। पर्सनल लोन ऐप का इस्तेमाल करके आप खुद पता लगा सकते हैं कि आपको अपनी आय के आधार पर कितना लोन मिल सकता है। यह सब आपकी आय पर निर्भर करता है कि बैंक या कोई फाइनेंस एजेंसी आपको कितना लोन दे सकती है।

आपकी आमदनी जितनी अच्छी होगी, आपको उतना ही ज्यादा कर्ज मिल सकता है। अब आपके पास आय के दो स्रोत हैं, एक तो आप किसी रोजगार यानि नौकरी में हैं और वहां से आपको आय प्राप्त होती है और दूसरा आपका अपना व्यवसाय है जिससे आपको हर महीने एक निश्चित राशि मिलती है।

अब अगर आप नौकरी में हैं तो आपकी न्यूनतम आय 18000 होनी चाहिए और व्यवसायियों के लिए कम से कम 15000 प्रति माह तो आप सभी लोन संस्था से ऋण ले सकते हैं। आपकी सैलरी को देखते हुए लोन संस्था तय करेगा कि आपको कितना लोन दिया जा सकता है।

 पर्सनल लोन को चुकाने की योजना:

लोन कैसे लेते हैं इसका पता चल चूका होगा अब , आप अपनी सुविधा के अनुसार EMI राशि चुन सकते हैं और इसे अपनी मासिक आय के अनुसार भुगतान कर सकते हैं। यह सुविधा प्रत्येक वित्त कंपनी या बैंक द्वारा प्रदान नहीं की जाती है,  ईएमआई चुनते समय इस बात का ध्यान रखें कि भुगतान की राशि तय हो ताकि आपकी जेब और सेहत दोनों प्रभावित न हों।

amazon से लोन कैसे ले  phonepe लोन कैसे ले ?

लोन लेने के लिए क्या करना चाहिए और कैसे अप्लाई करे ?-personal loan kaise le sakte hain

Paysense ऐप की मदद से फोन से ही सारे दस्तावेज जमा करें और सीधे खाते में पैसे पाएं। इसके लिए आपको ज्यादा दस्तावेजों की भी जरूरत नहीं है। आपको बस एक आईडी प्रूफ (पैन कार्ड, आधार कार्ड), एड्रेस प्रूफ (रेंट एग्रीमेंट, आधार कार्ड), इनकम प्रूफ (बैंक स्टेटमेंट) और एक फोटोग्राफ की जरूरत है।

एक बार दस्तावेज़ पूरे हो जाने के बाद, लोन कमपनी उनकी जाँच करेगा और कुछ घंटों के भीतर आपके ऋण को स्वीकृत करेगा और आपको कुछ ही दिनों में आपकी पसंद के खाते में ऋण मिल जाएगा। इस खाते से आपकी सुविधानुसार ईएमआई भी ली जाएगी।

पर्सनल लोन को क्यों चुनें और लोन लेने के लिए क्या करें ?

पर्सनल लोन पारंपरिक लोन से कई मायनों में अलग होते हैं, जिससे यह बेहतर होता है और जरूरत के समय मददगार साबित होता है। यह पूरी तरह से मूल सिद्धांतों पर निर्भर करता है और व्यक्तिगत ऋण के लिए अन्य ऋणों के समान दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं होती है।

कम ब्याज़ दरों, जल्दी मंज़ूरी और छोटी ईएमआई के कारण पर्सनल लोन सबसे अच्छे हैं। पर्सनल लोन जरूरत के समय सबसे कारगर साबित हुआ है, आइए जानते हैं पर्सनल लोन के कुछ और फायदे।

आधार कार्ड से LOAN पाए 

1) लोन प्रयोग करने की आज़ादी 

पर्सनल लोन लेने के पीछे आपका कारण जो भी हो, इसका बैंक या ऋणदाता से कोई लेना-देना नहीं है। आप इस ऋण का उपयोग अपनी इच्छानुसार कर सकते हैं। यह इस लोन की सबसे खास चीजों में से एक है। इसमें आप अपने किसी निजी कारण से लोन ले सकते हैं और इससे बैंक या फाइनेंस कंपनी को कोई मतलब नहीं होगा।

यदि हम सभी लोन संस्था की ही बात करें तो वे आपके लोन लेने के कारण में बिल्कुल भी दखल नहीं देता है। आप अपनी किसी जरूरत के लिए कर्ज ले सकते हैं, भुगतान का कोई मतलब नहीं होगा।

2) किसी गारंटी की जरूरत नहीं

ऋण लेने के लिए अक्सर एक गारंटर की आवश्यकता होती है और कुछ मूल्यवान की आवश्यकता होती है जिसे आप गारंटी के रूप में वित्त एजेंसी के पास जमा करते हैं ताकि कल यदि आप किसी कारण से ऋण चुकाने में सक्षम नहीं हैं, तो वह वित्त एजेंसी आपको वह वस्तु देगी। नीलामी कर उसकी कीमत वसूल कर सकते हैं। लेकिन पर्सनल लोन लेते समय आपको किसी गारंटर या गारंटी की जरूरत नहीं होती है।

3) कागज रहित online loan kaise le sakte hain

व्यक्तिगत ऋणों को छोड़कर, सभी ऋणों में बहुत अधिक कागजी कार्य शामिल होता है। पर्सनल लोन यह काम थोड़ा कम हो जाता है। करीब सभी लोन कंपनी के साथ, आप एक ही बार में ऑनलाइन लोन ऐप पर दस्तावेज़ीकरण कर सकते हैं। इसके लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेज चाहिए

  • आईडी प्रूफ
  • पते का सबूत
  • आय प्रमाण
  • फोटो

इन चार चीजों के अलावा आपको किसी भी लोन कम्पनी के जरिए लोन अप्रूवल के लिए किसी और पेपर की जरूरत नहीं है।

सिबिल स्कोर के बिना लोन ले 

4) कम ब्याज दर और सुविधा के अनुसार ऋण चुकौती अवधि

आमतौर पर पर्सनल लोन आसानी से मिल जाता है इसलिए कई बैंक और फाइनेंस कंपनियां इसकी ब्याज दरों में वृद्धि करके इसे चार्ज करती हैं लेकिन कुछ लोन संस्था पर पर्सनल लोन में आपको कम ब्याज दर का भुगतान करना पड़ता है जिसके कारण यह सरल होता है और आपको इसका अधिकतम लाभ मिलता है।

क्योंकि आप अपने हिसाब से लोन की पुनर्भुगतान अवधि चुन सकते हैं, तो आपके लोन की ब्याज दरें भी उसी के अनुसार बढ़ती या घटती रहती हैं। पर्सनल लोन उन लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है जो शॉर्ट टर्म लोन लेना चाहते हैं।

5) लोन का पैसा मिलने में कितना वक़्त लगता हैं ?

लगभग सभी पर्सनल लोन संस्था में आप कुछ ही घंटो में न्यूनतम दस्तावेज़ीकरण के साथ ऋण प्राप्त कर सकते हैं। इसमें अधिकतम 2 से 5 दिन का समय लगता है और ऋण राशि सीधे आपके खाते में आ जाती है। उस बैंक खाते से आपकी ईएमआई भी काट ली जाती है।

पैन कार्ड से लोन कैसे ले ? मुद्रा लोन लोन किए ले ?

personal loan का उपयोग कहाँ किया जाता है?

जैसा कि हमने पहले ही बताया है कि आप अपनी इच्छानुसार पर्सनल लोन का उपयोग कर सकते हैं। बहरहाल, हम आपको  कर्ज के कुछ मुख्य कारण बता रहे हैं।कारण कोई भी हो सकता है जैसे आपको कार लेनी पड़ सकती है, आप बाइक लेने के लिए यह ऋण भी ले सकते हैं या आपको घर बनाना है और इसमें कुछ पैसा गिर रहा है, इसके अलावा आपको भी प्राप्त करना पड़ सकता है घर का जीर्णोद्धार किया।

अगर आपने किसी तरह का कर्ज लिया है और आपको उसे चुकाना है तो आप इस कर्ज को बिजनेस बढ़ाने के लिए या यहां तक कि शादी के लिए भी ले सकते हैं। इसके अलावा आपके अपने कई निजी कारण भी हो सकते हैं। यह पूरी तरह कर्जदार की जरूरतों पर निर्भर करता है कि उसने कर्ज क्यों लिया है।

लोन के बारे में ये बातें आपको भी जाननी चाहिए

आम तौर पर लोन लेने के लिए आपकी उम्र 21 से 60 के बीच होनी चाहिए, लोन लेने के लिए आपका भारतीय नागरिक होना चाहिए, इसके अलावा आपके पास आय का स्रोत होना चाहिए।आपकी आय हर महीने 18000 (वेतन) या 15000 (व्यवसाय) होनी चाहिए।

AIRTEL से लोन कैसे ले ? PAYTM से लोन कैसे ले ?

FAQS-लोन लेने के लिए क्या करना चाहिए-loan kaise le sakte hain

 लोन अप्रूवल में कितना समय लगता है?

जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि लोन कंपनी से लोन 2 दिन में स्वीकृत हो जाता है और लोन का पैसा 4 दिन में आपके खाते में ट्रांसफर हो जाता है।

क्या मैं समय से पहले पर्सनल लोन चुका सकता हूं?

आपके पास हमेशा यह विकल्प होता है कि आप अपने लोन को कभी भी पूरा चुका सकते हैं। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपको पैसे की तत्काल आवश्यकता थी, तो आपने एक ऋण लिया और पांच महीने का ईएमआई समय चुना लेकिन आपको दो महीने में पर्याप्त राशि मिल गई है

ताकि आप एक बार में पूरी ऋण राशि चुका सकें, अपने सभी ऋणों को एक बार में चुकाने का यह अवसर। इसलिए अगर आप अपना लोन पहले चुकाना चाहते हैं तो आपको 4 प्रतिशत फोरक्लोजर फीस देनी होगी जिसके बाद आप अपने लोन से छुटकारा पा सकते हैं।

ऋण के लिए सामान्य ब्याज दर क्या है?

लोन की ब्याज दर पूरी तरह से तीन बातों पर निर्भर करती है-

आपने कितना कर्ज लिया है
आपका वेतन कितना है और
आप कितने समय में कर्ज चुकाएंगे।
पर्सनल लोन लेते समय पर्सनल लोन कमपनी  किन मुख्य बातों का ध्यान रखता है?
लोन संस्था किसी भी ऋण आवेदन के संबंध में निम्नलिखित बातों की जाँच करता है-

आपको हर महीने कितनी आमदनी होती है

आपकी उम्र क्या है?
आप कहाँ रहते हैं
अगर आपने पहले कहीं से लोन लिया है तो आपकी पूरी लोन हिस्ट्री क्या है?

निष्कर्ष 

आशा करता हूँ आपको मेरा यह लेख जो की लोन कैसे लिया जाए के बारे में है पसंद आया होगा लोन से जुड़े सभी जानकारी को पढ़ने के लिए हमारे सभी लेख को जरूर पढ़े और अपने सवाल को कमेंट में जरूर पूछे धन्यवाद ।

Leave a comment