बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना होगा-bank se loan kaise liya jata hai

बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना होगा-bank se loan kaise liya jata hai

हमारे जीवन में कभी-कभी ऐसा समय आता है जब हमें अधिक धन की आवश्यकता होती है। ऐसे में हम अपने किसी भी दोस्त, करीबी रिश्तेदार या अपने परिवार के किसी सदस्य के पास जाते हैं, जो इस समय में हमारी मदद कर सकता है।

ऐसी विकट परिस्थितियों में अगर इनमें से कोई भी आपकी मदद नहीं कर पाता है तो वह समय आपके लिए और मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप बैंक से पर्सनल लोन ले सकते हैं, जो आपकी इमरजेंसी में पैसा पाने का एक अच्छा विकल्प है।

हालाँकि, आज के आधुनिक युग में आपको कई ऐसे विज्ञापन देखने को मिलते हैं, जो बहुत ही कम ब्याज दर पर व्यक्तिगत यानि पर्सनल लोन प्रदान करते हैं। बैंक से पर्सनल लोन (personal loan)कैसे लें, या , बैंक से लोन कैसे लिया जाएगा या , बैंक से लोन कैसे लिया जाता है इसके बारे में पूरी जानकारी दी जा रही है, साथ ही पर्सनल लोन लेने पर लगनेवाली ब्याज दर, योग्यता और लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज की पूरी जानकारी इस लेख में दी गयी हैं ।

पर्सनल लोन क्या है – what is personal loan hindi

बैंक और विभिन्न प्रकार के वित्तीय संस्थान लोगों को पैसा जमा करने के साथ-साथ कई उद्देश्यों को पूरा करने के लिए ऋण के रूप में पैसा देते हैं। पर्सनल या पर्सनल लोन भी इन्हीं में से एक है। हालांकि, पर्सनल लोन लेने का कोई खास कारण नहीं है। दरअसल आप यह पर्सनल लोन अपने जीवन की किसी जरूरी जरूरत को पूरा करने के लिए ले सकते हैं।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप स्वेच्छा से इस प्रकार के तहत प्राप्त राशि का उपयोग किसी भी उद्देश्य की पूर्ति के लिए कर सकते हैं। हालांकि पर्सनल लोन के अलावा किसी अन्य लोन के मामले में ऐसा नहीं है, लेकिन उन्हें उस उद्देश्य को अवश्य पूरा करना चाहिए जिसके लिए उनका लोन लिया गया है।

पर्सनल लोन के तहत मिले पैसों का इस्तेमाल आप अपने घर के निर्माण, शादी, बच्चों की पढ़ाई, घरेलू उपकरणों की खरीद और मेडिकल आदि के लिए कर सकते हैं।

बैंक-से-लोन-लेने-के-लिए-क्या-करना-होगा-bank-se-loan-kaise-liya-jata-hai

जरुरी डॉक्यूमेंट द्वारा बैंक से लोन कैसे लें- document se bank se loan kaise lete hain

बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए आपको कुछ दस्तावेज जमा करने होते हैं, जो इस प्रकार हैं-

  • पहचान का प्रमाण (आधार, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड)
  • निवास का प्रमाण (आधार कार्ड, पासपोर्ट, आवासीय प्रमाण पत्र)
  • आय का प्रमाण (पिछले 3 महीने की सैलरी स्लिप और साथ ही 3 महीने का बैंक स्टेटमेंट)
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

बैंक में लोन कैसे लें और कौन – कौन इसे apply कर सकता है ?

पर्सनल bank लोन पर भी बैंकों को कुछ नियमों और शर्तों का पालन करना पड़ता है। सबसे पहले, बैंक प्रबंधक द्वारा बैंक ग्राहक की आय, रोजगार इतिहास और ऋण चुकौती क्षमता का आकलन किया जाता है। इन सभी पहलुओं की विभिन्न तरीकों से समीक्षा करने के बाद ऋण स्वीकृत किया जाता है। पर्सनल या पर्सनल लोन लेने की पात्रता इस प्रकार है-

  • आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • पर्सनल लोन लेने वाले की उम्र 21 साल से 60 साल के बीच होनी चाहिए.
  • अगर आप किसी निजी संस्था में काम करते हैं तो आपकी मासिक सैलरी 15 हजार रुपए से कम नहीं होनी चाहिए।
  • अगर आप एक बिजनेसमैन हैं तो आपकी मासिक आय 18 हजार रुपए प्रतिमाह से कम नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास कम से कम 1 वर्ष का कार्य अनुभव होना चाहिए।

बैंक पर्सनल लोन ब्याज दर

बैंक और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (एनबीएफसी) लोगों को उनकी आवश्यक जरूरतों को पूरा करने के लिए व्यक्तिगत ऋण प्रदान करती हैं। इनमें गृह निर्माण, विवाह-विवाह, चिकित्सा आदि शामिल हैं।

दरअसल व्यक्तिगत ऋण असुरक्षित श्रेणी में आता है और इसमें सुरक्षित ऋण की तुलना में ब्याज दर 9 प्रतिशत से 24 प्रतिशत तक होती है। पर्सनल लोन के तहत आप 50 हजार रुपये से लेकर 25 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं, हालांकि कुछ वित्तीय कंपनियां 40 लाख तक पर्सनल लोन देने का दावा करती हैं।

bank se loan kaise lete hain-बैंक से लोन कैसे लिया जाता है

पर्सनल लोन के लिए आप अपने सुविधा अनुसार दो तरीका का इस्तेमाल कर सकते हैं पहला की ऑनलाइन के द्वारा अप्लाई कर सकते है या फिर ऑफलाइन तरीकों को चुन सकते है जिसमे आपको बैंक जाने की जरुरत पड़ेगी ।इसकी प्रक्रिया इस प्रकार है-

ऑफलाइन बैंक से लोन कैसे लिया जाएगा – offline bank se loan kaise len

  • सबसे पहले आपको संबंधित शाखा में जाकर ऋण लेने के संबंध में शाखा प्रबंधक से बात करनी होगी।
  • शाखा प्रबंधक से आपको अपना रोजगार, निवास, मासिक आय और विभिन्न प्रकार की जानकारी मिलेगी।
  • शाखा प्रबंधक की सहमति से, वह आपको ऋण लेने के लिए एक आवेदन पत्र देगा।
  • इस लोन एप्लीकेशन फॉर्म को भरने के बाद आपको सभी जरूरी दस्तावेज अटैच करने होंगे और बैंक में जमा करने होंगे।
  • इसके बाद बैंक कर्मचारी आपके निवास, आय और दस्तावेजों का सत्यापन करेंगे।
  • यदि सत्यापन के दौरान आपके द्वारा दी गई जानकारी और दस्तावेज सही पाए जाते हैं, तो वे अपनी रिपोर्ट बैंक प्रबंधक को सौंप देंगे।
  • इसके बाद, ऋण के लिए आपकी ऋण फ़ाइल को स्वीकृत करने के बाद, बैंक प्रबंधक द्वारा ऋण राशि आपके बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी।
लोन लेने के लिए क्या करना चाहिए?? PAN Card se loan kaise le

ऑनलाइन बैंक से लोन कैसे लेना है – online bank se loan kaise le in hindi

अगर आप पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यहां यह जानना होगा कि उक्त बैंक में ऑनलाइन लोन की सुविधा उपलब्ध है या नहीं। ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध होने पर आप ऋण के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यहां हम आपको आईसीआईसीआई बैंक से पर्सनल लोन लेने की प्रक्रिया की जानकारी दे रहे हैं, इसकी आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है-

सबसे पहले आपको आईसीआईसीआई बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।- icici bank loan website

बैंक-से-लोन-लेने-के-लिए-क्या-करना-होगा-bank-se-loan-kaise-liya-jata-hai-1

अब आपके सामने होम पेज खुल जाएगा, यहां आपको अप्लाई ऑनलाइन सेक्शन में पर्सनल लोन पर क्लिक करना है।

बैंक-से-लोन-लेने-के-लिए-क्या-करना-होगा-bank-se-loan-kaise-liya-jata-hai-2

आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी, जिसमें कई विकल्प दिखाई देंगे जैसे सेविंग अकाउंट, होम लोन, पर्सनल लोन, कार लोन आदि। इन विकल्पों में आपको पर्सनल लोन पर क्लिक करना है।

online bank se loan kaise le in hindi

यहाँ एक नया पेज खुलेगा, अगर आप पहले से ही बैंक के ग्राहक हैं तो आप नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, लोन अकाउंट में से किसी एक विकल्प को चुनकर आगे बढ़ सकते हैं। अगर आप बैंक के ग्राहक नहीं हैं तो आपको स्किप एंड कंटिन्यू ऐज गेस्ट पर क्लिक करना होगा।

ऑनलाइन बैंक से लोन कैसे लेना है

इसके बाद आवेदन फॉर्म खुल जाएगा, यहां पूछी गई जानकारी से संबंधित विवरण दर्ज करने के बाद आपको दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

icici-ऑनलाइन बैंक से लोन कैसे लेना है

ऋण स्वीकृत होने के बाद, ऋण राशि आपके बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी। नए ग्राहक के मामले में, ऋण राशि उस खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी जिसका विवरण आपने आवेदन पत्र में दिया है।

मुद्रा लोन sbi कैसे अप्लाई करे aadhar card se loan kaise le

लोन का प्रकार जो आप अपने जरुरत के अनुसार चुन सकते हैं – types of loan 

अक्सर लोगों को अपनी जरूरत के हिसाब से उन जरूरतों को पूरा करने के लिए किसी वित्तीय संस्थान से कर्ज लेना पड़ता है। ऐसे में वह एक बैंक चुनता है और उस बैंक से कर्ज लेता है और कर्ज के तौर पर लिए गए पैसे को ब्याज सहित उस बैंक या वित्तीय संस्थान को लौटा देता है।

ऐसे में हमारे लिए यह जानना जरूरी है कि लोन कितने प्रकार के होते हैं? भारत में बैंकों द्वारा दिए जाने वाले ऋण इस प्रकार हैं-

1 – व्यक्तिगत ऋण (personal loan )

पर्सनल या पर्सनल लोन विभिन्न बैंकों द्वारा दिया जाने वाला लोन है, जो उनके निजी काम को पूरा करने के लिए दिया जाता है। इस प्रकार के ऋण में ब्याज दर अधिक होती है। भारत में लगभग बैंक अपने ग्राहकों को पर्सनल लोन की सुविधा प्रदान करते हैं। दरअसल, ग्राहक बैंक से प्राप्त राशि को पर्सनल लोन के रूप में अपनी जरूरत के अनुसार किसी भी काम के लिए इस्तेमाल कर सकता है।

2 – गृह निर्माण ऋण – home loan

होम लोन बैंकों द्वारा प्रदान की जाने वाली एक सुविधा है, जिसके माध्यम से एक जरूरतमंद ग्राहक को नया घर खरीदने या अपने लिए एक घर बनाने के लिए बैंक से ऋण के रूप में पैसा मिल सकता है। इस प्रकार के ऋण में लोगों को मासिक किश्तों में पैसा वापस करना होता है, जिसमें ब्याज भी शामिल है।

एसबीआई बिजनेस लोन कैसे ले ? AMAZON se loan kaise milega

3- शिक्षा या एजुकेशन लोन – education loan –(बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना होगा-bank se loan kaise liya jata hai)

शिक्षा ऋण मुख्य रूप से छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए दिया जाता है। इस लोन में कोर्स फीस, हॉस्टल फीस के साथ-साथ अन्य तरह के खर्चे शामिल हैं। दरअसल, एजुकेशन लोन देने से पहले बैंक यह आकलन करता है कि छात्र पढ़ाई पूरी करने के बाद लोन चुका सकता है या नहीं. इस प्रकार का ऋण लेने के लिए एक गारंटर की आवश्यकता होती है, जो आपके परिवार का सदस्य भी हो सकता है।

4-वाहन लोन – Vehicle Loan

जब आप किसी भी प्रकार का वाहन खरीदने के लिए बैंक से ऋण लेते हैं तो इस प्रकार के ऋण को वाहन ऋण कहा जाता है। दरअसल, वाहन ऋण बैंकों द्वारा निर्धारित दर पर दिया जाता है, यहां निर्धारित दर का अर्थ है जब आप वाहन के लिए ऋण ले रहे हैं, तो आपको पूरे ऋण का भुगतान उस ब्याज दर के अनुसार करना होगा जो चल रहा है उस समय। इस प्रकार के ऋण में, ब्याज दर अग्रिम रूप से निर्धारित की जाती है और वाहन का स्वामित्व बैंक के पास होता है जब तक कि आप ऋण का पूरा भुगतान नहीं कर देते।

5- बिज़नेस लोन – Business Loan

भारत में बेरोजगारी की समस्या को कम करने के लिए भारत सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं। इस योजना के माध्यम से पात्र नागरिक अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए 50 हजार से 10 लाख रुपये तक का ऋण प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दें, बिजनेस लोन में कई कैटेगरी होती हैं, जिसमें इंडस्ट्री के आधार पर लोन दिया जाता है।

बिना सिविल स्कोर के लोन कैसे ले ? AIRTEL से लोन कैसे ले ?

FAQS -बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना होगा-bank se loan kaise liya jata hai

Q – बैंक पर्सनल लोन विकल्प क्यों चुनें ?

बैंकों और वित्तीय संस्थानों द्वारा विभिन्न प्रकार के ऋण प्रदान किए जाते हैं, लेकिन व्यक्तिगत ऋण अन्य सभी प्रकार के ऋणों की तुलना में अधिक फायदेमंद होता है। सबसे खास बात यह है कि पर्सनल लोन के लिए अप्रूवल 2 से 3 दिन में मिल जाता है, साथ ही आप अपनी सुविधानुसार छोटी से छोटी किस्त भी बना सकते हैं। इसके अलावा अन्य लाभ इस प्रकार हैं-

Q -बैंक लोन का पैसा कहाँ उपयोग करे ?

आप किस उद्देश्य से पर्सनल लोन ले रहे हैं, इससे बैंक को कोई फर्क नहीं पड़ता। कहने का मतलब यह है कि आप इस लोन के जरिए मिलने वाली रकम का इस्तेमाल अपने किसी निजी काम के लिए कर सकते हैं। बैंक आपसे इस संबंध में कोई जानकारी नहीं मांगता है।

Q -bank loan में गारंटर की आवश्यकता पड़ती है या नहीं ?

बैंक द्वारा लिए गए ऋण के मामले में एक या दो गारंटरों की अनिवार्य रूप से आवश्यकता होती है, जो कि कोई भी संपत्ति या व्यक्ति हो सकता है। दरअसल बैंक गारंटर के जरिए इस बात की पुष्टि करता है कि अगर कर्ज लेने वाला व्यक्ति कर्ज वापस नहीं कर पाता है तो बैंक उस पैसे को गारंटर से वसूल कर लेता है. लेकिन पर्सनल लोन लेते समय आपको गारंटर या गारंटी के तौर पर किसी तरह की कोई वस्तु या संपत्ति रखने की जरूरत नहीं है।

Q -bank  लोन में अन्य सुविधाएं क्या है ?(बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना होगा-bank se loan kaise liya jata hai)

पर्सनल लोन किसी भी अन्य प्रकार के लोन की तुलना में आसानी से उपलब्ध होता है, जिसके कारण कई बैंक और वित्तीय संस्थान उच्च ब्याज दर वसूलते हैं, लेकिन Paysense पर पर्सनल लोन पर बहुत कम ब्याज दर चुकानी पड़ती है। इस लोन की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि आप इसे अपनी सुविधा के अनुसार कई किश्तों में चुका सकते हैं।

Q -bank loan में किन दस्तावेज़ को देना होता है ?

पर्सनल लोन के अलावा अन्य सभी तरह के लोन लेने के लिए आपको कई तरह के दस्तावेज जमा करने होते हैं। जबकि पर्सनल लोन में आपको सीमित दस्तावेज ही जमा करने होते हैं, यानी आपको ज्यादा कागजी कार्रवाई नहीं करनी होती है।

निष्कर्ष 

आशा करता हूँ की  यह लेख जो की bank se loan kaise milta hai या बैंक से लोन लेने का तरीका पर विस्तार से बताया है और आपको यह लेख जरूर पसंद आया होगा यदि आपके कोई सवाल है तो उन्हें कमेंट में जरूर पूछे जिसका जल्द से जल्द उत्तर देने का प्रयाश किया जायेगा धन्यवाद ।

 

Leave a comment