एसबीआई म्यूचुअल फंड स्कीम-म्यूच्यूअल फंड्स sbi

एसबीआई म्यूचुअल फंड स्कीम-म्यूच्यूअल फंड्स sbi

फर्क नहीं पड़ता की आप म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश के लिए sbi , kotak , utl , aditya birla आदि कंपनियों को चुने क्योंकि यह सभी बढ़िया रिटर्न देने के लिए जाने जाते हैं परन्तु आपको एक अच्छा मुनाफा तभी दिखेगा ।

जब आप निवेश की सही समय सिमा चुने और किस केटेगरी में निवेश करना चाहते हैं इसका भी सही चुना जाना आपके निवेश के प्रॉफिट पर सीधा असर कर सकता हैं इसलिए आज हम इस लेख में एसबीआई म्यूचुअल फंड के उन प्रमुख अलग – अलग केटेगरी के स्किम के बारे में जानेंगे ।

जिसमे आप अपने तय किये गए समय ( महीन , साल , 5 से 10 साल ) के लिए बड़े आसानी से निवेश कर सकते हैं क्योंकि इसकी जानकारी नहीं होने के कारण लोग कहीं भी इन्वेस्ट कर देते है और उसके बाद प्रॉफिट न दिखने पर अपना नुक्सान कर बैठते हैं ।

म्यूच्यूअल फंड्स sbi में निवेश क्यों करे ?

चूँकि हम यह जानते हैं की sbi भारत का सबसे बड़ा बैंक हैं इसमें खाताधारक की संख्या किसी अन्य बैंक के मुक़ाबले बहुत ज्यादा हैं और साथ ही इसके म्यूच्यूअल फण्ड में भी इन्वेस्टर की संख्या लगातार बढ़ते जा रही हैं ।

इसलिए हम और आप बिना किसी परेशानी के एसबीआई म्यूचुअल फंड स्कीम निवेश कर सकते हैं और एक अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं लेकिन कौन सा स्किम आपके लिए बेस्ट होगा यह जानने के लिए लेख पूरा जरूर पढ़े ।

इसमें बताये गए सभी सुझाव केवल जानकारी देने के लिए है इसलिए यह लेख किसी को निवेश करने के लिए प्रेरित नहीं करता । बेहतर यही होगा की आप निवेश करने से पहले अपने अडवाइजर से एक बार सलाह जरूर ले ।

SBI Small Cap Fund Direct-Growth

एसबीआई-म्यूचुअल-फंड-स्कीम-म्यूच्यूअल-फंड्स-sbi-1

CHECK DETAIL

यदि आप अपने पूंजी के ऊपर थोड़ा ज्यादा रिस्क लेना पसंद करते है या फिर sip के बारे में सोचा रहे है जिसका निवेश का समय 5 से 10 का हो तो आप इस एसबीआई म्यूचुअल फंड स्कीम के साथ जा सकते हैं ।

paytm money के अनुसार इस म्यूच्यूअल फंड्स sbi को वैल्यू सर्च और मॉर्निंग स्टार द्वारा 4 की रेटिंग दी गयी हैं और इसने एक साल में अपने निवेशक को 33.29 % का रिटर्न दिया हैं। 5 साल में इस फण्ड ने अपने निवेश के पूंजी को दुगना से भी अधिक प्रॉफिट कमाकर दे चूका हैं ।

31 मार्च 2022 के रिकॉर्ड के अनुसार इस फण्ड की कुल aum 11,576.50 करोड़ रूपए थी । इसकी कॅश होल्डिंग की क्षमता 8.68 % है तथा एक्सपेंस रेश्यो 0.75 % हैं । इसका रिस्क मीटर हाई को दर्शाता हैं ।

mutual-fund-hindi-0864

अभी पढ़े 

एक साल के अंदर फण्ड को sale करने के लिए 1 % का एग्जिट लोड देना पड़ेगा और यह एसबीआई म्यूचुअल फंड स्कीम का बेंचमार्क S&P BSE 250 SmallCap Total Return Index हैं ।

यह अपने निवेशक का पैसा Consumer Discretionary , Capital Goods , Services , Chemicals ,Cash Holding आदि जैसे सेक्टर में इन्वेस्ट करती हैं जिसके अंदर Sheela Foam , Vedant Fashions , Blue Star , Carborundum Universal ,Elgi Equipments , Narayana Hrudayalaya , Navin Fluorine International , Lemon Tree Hotels , Fine Organic Industries जैसी शेयर कंपनियां आती हैं ।

इस एसबीआई म्यूचुअल फंड स्कीम के फण्ड मैनेजर आर श्रीनिवासन जी हैं जिन्हे इस क्षेत्र में 25 साल का अनुभव है और उनके द्वारा 14 स्किम को संचलित किया जाता हैं । यह म्यूच्यूअल फंड्स sbi दोनों तरहे के ( sip , lumsum ) सुविधा देता हैं ।

SBI Magnum Mid Cap Direct Plan-Growth

एसबीआई-म्यूचुअल-फंड-स्कीम-म्यूच्यूअल-फंड्स-sbi-2

CHECK DETAIL

यदि आप अपने पूंजी के ऊपर माध्यम रिस्क लेना पसंद करते हैं और साथ में इन्वेस्ट की पीरियड 5 से 10 साल का है तो आप इस फण्ड के साथ जा सकते हैं क्योंकि इसने पिछले एक साल में अपने निवेशक को 32.74 % का  रीटर्न दिया हैं और 5 साल में एक लाख की पूंजी पर लगभग 94000 का रीटर्न दे चूका हैं ।

paytm money के अनुसार इस एसबीआई म्यूचुअल फंड स्कीम को वैल्यू सर्च और मॉर्निंग स्टार द्वारा 3 की रेटिंग दी गयी हैं । 31 मार्च 2022 के रिकॉर्ड के अनुसार इसकी कुल aum 6,828.82 करोड़ रूपए थी ।

यह म्यूच्यूअल फंड्स sbi की कॅश होलोडिंग की क्षमता 3.17 % और एक्सपेंस अनुपात 1.03 % हैं । इस स्किम में एक साल के अंदर फण्ड बेचने के लिए 1 % का एग्जिट लोड चार्ज के रूप में देना पड़ेगा और इसका बेंचमार्क NIFTY Midcap 150 Total Return Index हैं ।

यह अपने निवेशक का पैसा Automobile , Financial , Capital Goods , Consumer Discretionary , Textiles आदि जैसे सेक्टर में निवेश करती हैं जिसके अंदर Sheela Foam , Page Industries , Tube Investments Of India , Carborundum Universal ,Thermax  जैसी शेयर कंपनियां आती हैं ।

इस म्यूच्यूअल फण्ड sbi को Sohini Andani जी मैनेज करती हैं जिन्हे 23 साल का अनुभव हैं और इनके द्वारा  4 स्किम को संचालित किया जाता हैं । इस स्किन का रिस्क मीटर हाई हैं । इस फण्ड में sip और lumsum के द्वारा इन्वेस्ट करने की सुविधा दी जाती हैं ।

mutual fund kya hota hai in hindi mutual fund kaise chune

SBI Large & Midcap Fund Direct Plan-Growth

एसबीआई-म्यूचुअल-फंड-स्कीम-म्यूच्यूअल-फंड्स-sbi-3

CHECK DETAIL

म्यूच्यूअल फंड्स sbi के माध्यम से आप अपने निवेश के ऊपर बहुत कम रिस्क लेना चाहते है तो यह फण्ड इन्वेस्ट के नजरिये से बढ़िया विकल्प हैं लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात यह हैं की आप जितना कम रिस्क लेने आपको प्रॉफिट भी कम मिलने की संभावना रहती हैं ।

एसबीआई म्यूचुअल फंड स्कीम में इस केटेगरी के फण्ड ने पिछले एक साल में अपने निवेशक को 31.40 % का रिटर्न दिया है और 5 साल में इन्वेस्टर के एक लाख रूपए के ऊपर करीब 1 लाख  5 रूपए का रिटर्न दे चूका हैं ।(एसबीआई म्यूचुअल फंड स्कीम-म्यूच्यूअल फंड्स sbi)

इस फण्ड को जाँच संस्था मॉर्निंग स्टार के द्वारा 4 और वैल्यू सर्च द्वारा 3 की रेटिंग दी गयी हैं । 31 मार्च , 2022 के रिकॉर्ड के अनुसार इस फण्ड का कुल aum साइज 6,384.46 करोड़ रूपए का था ।

इस फण्ड का एक्सपेंस रेश्यो 1.17 % हैं जबकि कॅश होल्डिंग की क्षमता 4.23 % हैं । 30 दिन के अंदर इस फण्ड को बेचने पर 0.10 % का एग्जिट लोड देना होगा और इसका बेंचमार्क NIFTY Large Midcap 250 Total Return Index हैं ।

यह फण्ड अपने निवेशक का पैसा मुख्य रूप से Financial , Automobile , Healthcare , Consumer Staples , Construction आदि के सेक्टर में इन्वेस्ट करती हैं और इसके अंदर icici bank , hdfc bank , reliance , page industries आदि जैसी शेयर कंपनियां आती हैं ।

इस म्यूच्यूअल फंड्स sbi स्किम के फण्ड मैनेजर सौरभ पंत हैं जिन्हे 11 साल का अनुभव है और इनके द्वारा 10 स्किम की देख रेख का जिम्मा हैं । इस फण्ड का रिस्क मीटर हाई हैं ।

सबसे बेस्ट म्यूच्यूअल फण्ड कौन सा है sbi sip plans in hindi

SBI Liquid Fund Direct Plan-Growth-(एसबीआई म्यूचुअल फंड स्कीम-म्यूच्यूअल फंड्स sbi)

CHECK DETAIL

कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने पूंजी को कुछ महीने या फिर एक साल के लिए इन्वेस्ट करना चाहते है क्योंकि फिक्स्ड डिपाजिट कुछ महीने के लिए इन्वेस्ट करने की अनुमति नहीं देता है इसलिए लोग म्यूच्यूअल फण्ड की तरफ रुख करते हैं ।

लेकिन उन्हें यह नहीं मालूम होता है की आखिर किस फण्ड में कुछ महीने के लिए इन्वेस्ट किया जाए तो यह म्यूच्यूअल फंड्स sbi वाला आपके लिए बेहतर विकल्प है क्योंकि यह लगातार आपको प्रॉफिट देता है जिसके ऊपर रिस्क ना के बराबर होती हैं ।

इस फण्ड ने पिछले एक साल में एक लाख रूपए के ऊपर 3500 रूपए का रिटर्न दिया हैं जबकि तीन महीने के दौरान करीब 1000 रूपए तक का रिटर्न दिया हैं । वैल्यू सर्च संस्था द्वारा 3 की स्टार रेटिंग दी गयी हैं ।

31 मार्च 2022 के रिकॉर्ड के अनुसार इस फण्ड का कुल aum  साइज 56,374.81 करोड़ का था । इसका एक्सपेंस अनुपात 0.18 प्रतिसत और 7.20 % की कॅश होल्डिंग क्षमता दी जाती हैं ।

इसका बेंच मार्क NIFTY Liquid Index B-I हैं तथा 7 दिन से पहले फण्ड को बेचने पर बहुत ही कम एग्जिट लोड लिया जाता है इसलिए बेहतर यही होगा की फण्ड को कम से कम 10 दिन के ऊपर जरूर सेल करे

इसके fund मैनेजर R. arun हैं जिन्हे 12 साल का अनुभव है और उनके अंदर 19 स्किम की देख रेख की जाती हैं । इस एसबीआई म्यूचुअल फंड स्कीम की रिस्क मीटर low to moderate हैं

यह फण्ड निवेशक की पूंजी को Reserve Bank of India , National Bank For Agriculture & Rural Development , Housing Development Finance Corpn. Ltd.,
GOI कम्पनी में निवेश करती हैं और साथ ही कुछ सरकारी इंस्ट्रूमेंट जैसे – CP ,T-Bills ,CGL , Repo , GOI Sec भी शामिल है जो इसके निवेश का हिस्सा हैं

SBI Bluechip Direct Plan-Growth-(एसबीआई म्यूचुअल फंड स्कीम-म्यूच्यूअल फंड्स sbi)

best-sbi-mutual-fund-skim-1

CHECK DETAIL

यदि आप म्यूच्यूअल फंड्स sbi के जरिये बिलकुल हल्के रिस्क के साथ और अच्छा मुनाफा कमाने के लिए सोचा रहे है तब तो आपको sbi ब्लूचिप फण्ड में निवेश करना चाहिए क्योंकि यह एक भरोसेमन्द स्किम हैं ।

इस एसबीआई म्यूचुअल फंड स्कीम में कम से कम 3 से 5 साल के लिए निवेश किया जा सकता हैं जिसमे इसने निवेशक के एक लाख के इन्वेस्ट के ऊपर 3 साल के बाद करीब 55,000 रूपए का मुनाफा दिया हैं

इस फण्ड को वैल्यू सर्च और मॉर्निंग स्टार द्वारा 3 की रेटिंग दी गयी हैं । 31 मार्च , 2022 के रिकॉर्ड के अनुसार इस फण्ड का कुल एसेट साइज 31,933.78 करोड़ का था और इसका एक्सपेंस अनुपात 0.94 % हैं

इसकी कॅश होल्डिंग की शमता 3.77 % की हैं । इसका बेंचमार्क S&P BSE 100 Total Return Index हैं तथा एक साल के अंदर फण्ड को बचने पर 1 % का एग्जिट लोड लिया जाता हैं

यह म्यूच्यूअल फण्ड का स्किम अपने निवेशक के पैसे को Financial,Technology,Automobile,Healthcare ,Construction आदि जैसे सेक्टर में इन्वेस्ट करती हैं और इसका रिस्क मीटर high पर हैं

निष्कर्ष (एसबीआई म्यूचुअल फंड स्कीम-म्यूच्यूअल फंड्स sbi)

आशा करता हूँ की आपको मेरा यह लेख best sbi mutual fund skim पसंद जरूर आया होगा जिसमे मैंने sbi के किसी म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट करने के तरिके एवं सबसे बेहतर म्यूच्यूअलf und की लिस्ट आपके साथ शेयर की हैं यदि आपके कोई सवाल है तो कमेंट सेक्शन में जरूर पूछे धन्यवाद

mutual-fund-1

mutual-fund-2

mutual-fund-3

mutual-fund-4

 

mutual-fund-6

mutual-fund-7

mutual-fund-8

mutual-fund-9

Leave a comment