what is mid cap fund in hindi-midcap meaning in hindi

what is mid cap fund in hindi-midcap meaning in hindi

दोस्तों आज हम mid cap fund kya hota hai इसके बारे में बात करने वाले है जिसमे मैं आपको मिड कैप फण्ड का फंक्शन , रिस्क मैनेजमेंट , कितना रिटर्न देता है , मिडकैप फण्ड किस तरह के लोगो के लिए और कितने समय के लिए इन्वेस्ट करे आदि के बारे में जानकारी दूंगा । इसलिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़े ।

जब हम mutual fund में निवेश के बारे में सोचते है तब हमारे दिमाग में सिर्फ एक ही सवाल आता है की आखिर किन म्यूच्यूअल फण्ड में हमे निवेश करना चाहिए क्योंकि आज के समां में मार्किट में इतने सारे फण्ड मौजूद है की किसी क चुनना थोड़ा कठिन हो जाता है।

अथार्त इन्ही दिक्कत को दूर करने के लिए मैं पूरी कोशिस करूँगा ताकि आपको म्यूच्यूअल फण्ड सेलेक्ट करने में कोई परेशानी नहीं आये और उम्मीद करता हूँ की आपको मेरा यह लेख जरूर पसंद आएगा ।

mid cap fund in hindi 

मिडकैप फण्ड वे म्यूच्यूअल फंड्स होते हैं जो अपना पैसा का इन्वेस्टमेंट शेयर मार्किट के मिडकैप कंपनियों में इन्वेस्ट करते हैं जिनका मार्किट प्राइस 100 से 500 रूपए के बिच में होता है। जो large cap कम्पनिया के बाद आते हैं ।

अब जरा मार्किट कॅपिटलाइसेशन के बारे में बात करते है अगर किसी कंपनी के पुर आउटसोर्सिंग शेयर्स को करेंट मार्किट प्राइस से गुना करने से कोई भी कंपनी का मार्किट कैप्टलाइसेशन का वैल्यू निकाला जा सकता है ।

इस प्रकार के midcap कंपनियों का सबसे ज्यादा इन्वेस्ट मिकैपिटल वाली शेयर कंपनियां होती है आपको एक जानकारी और दे दूँ की 65 % फण्ड का इन्वेस्टमेंट maidcap mutual fund द्वारा इन्ही कंपनी में है और बाकी का डेब्ट फण्ड , स्माल कैप , और लार्ज कैप में करती है ।

मिड कैप म्यूच्यूअल फंड्स- (what is mid cap fund in hindi-midcap meaning in hindi)

अब यह जान लेते है की मिडकैप कम्पनी हो या कोई largecap fund या smallcap fund सभी का एसेट क्लास ही पैसे बनाकर देती है । मिड कैप म्यूच्यूअल फण्ड की कंपनी स्मॉल कैप एवं लार्ज कैप  के मध्य में आती हैं ।

मिड कैप में रिस्क कितना है ?

मिड कैप कंपनियों का रिस्क largecap fund से ज्यादा और स्माल कैप म्यूच्यूअल फण्ड की तुलना कम रिस्क होता हैं । ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यह स्माल कैप के दायरे से बाहर निकलकर मार्किट में स्थापित होती है और लार्ज कैप फण्ड के स्थापित हुए काफी साल बिट गए होते हैं ।

mutual-fund-hindi-0864

अभी पढ़े 

लार्ज कैप के मुक़ाबले मिडकैप को को अभी लम्बा सफर तय करना होता है इसलिए इन्वेस्टर मिड कैप में इन्वेस्ट करना थो रिस्की समझते है और वही दूसरी तरफ स्माल कैप अभी मार्किट में स्ट्रगल करती हैं जिनमे कुछ को ही कामयाबी मिलता है।

मिड कैप किसके लिए है  ?

यह उन लोगों के लिए है जो लोग आप गोल या 5 से 10 साल के लिए इन्वेस्ट करना चाहते हैं क्योंकि इस फण्ड का पैसा मिडकैप शेयर में जाता है जिसका मार्किट का उतार – चढ़ाव बहुत ज्यादा रहता है जिसके कारण अच्छी मुनाफा के लिए कम से कम 5 साल इन्वेस्टमेंट के बारे में जरूर सोचे और यह फण्ड उन लोगो के लिए जो अपने पैसे पर रिस्क लेना पसंद करते हैं ।

इसका एक पॉजिटिव भी यह है की यदि कोई मिडकैप ने 8 से 10 साल के बिच में बढ़िया प्रदर्शन किया तो वह सुप्रियार रिटर्न की केटेगरी में आ सकता है जिसकेव वजह से निवेशक आकर्षित हो सकते है और वह लार्ज कैप फण्ड में भी बदल सकता हैं । इसलिए इस फण्ड का रिस्क थोड़ा कम रहता हैं ।

मिड कैप फण्ड के फायदे 

देखा जाए तो यह फण्ड उन लोगों के लिए सबसे ज्यादा फायेदमंद है जो लोग थोड़ा अग्रेसिव होने के साथ – साथ कम से कम 5 से 10 साल के लिए निवेश करने का मन बना रहे हैं क्योंकि इतने लम्बे समय में यह लार्ज कैप फण्ड से भी ज्यादा रिटर्न देने का क्षमता रखता हैं ।

लार्ज कैप के मुक़ाबले रिटर्न 

ऐसा इसलिए है क्योंकि लार्ज कैप म्यूच्यूअल फण्ड अपना निवेश लार्ज कंपनियों में करती है जो अपना स्थयित्वा प्राप्त कर चुकी होती है इसलिए उनमे ज्यादा ग्रोथ करने की गुंजाइश कम रहती हैं इसलिए उपनके प्राइस धीरे – धीरे ऊपर उठता हैं ।

स्माल कैप की तुलना में रिस्क 

यदि आप ज्यादा रिस्क लेना पसंद नहीं करते और यह भी नहीं चाहते है की आपका म्यूच्यूअल फण्ड प्लान सबसे कम रिटर्न दे तो आपके लिए मिडकैप लेना फायदे की बात होगी क्योकि स्माल कैप फण्ड में रिस्क बहुत हाई रहता हैं । इसलिए स्माल कैप की तुलना मिडकैप फण्ड बहुत कम रिस्की होते हैं ।

मिड कैप की sip 

यदि आपके पास कोई बड़ा इन्वेस्ट नहीं है तो आप मिड कैप में sip के साथ भी सुरुवात कर सकते हैं । इसका सबसे बड़ा फायदा यह यही की आपको बड़ा इन्वेस्ट फ्यूचर में किसी कारणवश मार्किट डाउन होता है तो उससे बच जायेगा ।

दूसरा फायदा यह है की आपको कुछ महीने में जिस म्यूच्यूअल फण्ड में अपने निवेश किया है उसका परफॉरमेंस कैसा है यह भी जान जायेंगे यदि वह फण्ड परफॉर्म मनाही करा रहा है तो आप बाहर भी निकल सकते हैं ।

लार्ज कैप फण्ड लिस्ट   SMALL कैप फण्ड लिस्ट 

मिड कैप के चार्जेज एवं फाइन – midcap fund ke nuksaan

निवेश करते समय हमेंशा अपने रिस्क अथवा उस फण्ड में लगनेवाले चार्जेज का भी ध्यान रखना बहुत जरुरी हैं क्योंकि म्यूच्यूअल फण्ड में सभी कंपनियों के चार्जेज अलग हो सकते हैं इसलिए कोई भी इन्वेस्टर यह है चाहेगा की उसके पैसे पर ज्यादा चार्जेज लिए जाए ।

शार्ट टर्म कैपिटल गेन ( STCG ) 

यदि आप अपने निवेश को साल भर के भीतर किसी कारण वाश निकाल लेते हैं तो आपसे short term capital gain चार्जेज लिए जा सकता हैं जिसमे यदि अपने कोई लाभ कमाया है तो उसपर 15% तक का टैक्स वसूला जा सकता हैं ।

लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन ( LTCG )

यदि आप अपने किये हुए निवेश को एक साल के बाद निकालते है तो आपको 10% तक के long term capital gain देने पड़ सकते हैं लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात यह है की यदि आपका इन्वेस्टमेंट एक लाख रूपए से अधिक का है तो आपसे यह चार्ज लिया जायेगा नहीं तो एक लाख के निचे रहने पर यह चार्ज नहीं देना होगा ।

एक्सपेंस रेश्यो 

ज्यादा एक्सपेंस रेश्यो आपके पूंजी पर असर कर सकता है क्योंकि यह फण्ड चलने वाले कंपनियों द्वारा वसूला जाता है जिससे वे अपने खर्चे को वहां करते है जिसमे फण्ड मैनेजर का भी फ़ीस शामिल है जो हमारे फण्ड को मैनेज करता है । इसलिए वे ही मिडकैप फण्ड को चुने जो कम से कम एक्सपेंसेस रेश्यो लेते हों जिससे आपका फयदा भी ज्यादा होगा ।

कभी भी nfo फण्ड यानी की नई फण्ड में निवेश ना करे क्योंकि उसका रेतुर्न रिकॉर्ड ना मिलने के वजह उस फण्ड का परफॉरमेंस का पता लगा पाना मुश्किल हो जाता हैं जिसके वजह से आपको नुक्सान भी होने का खतरा बढ़ जाता हैं ।

सबसे बेस्ट म्यूच्यूअल फण्ड लिस्ट   DEBT FUND क्या हैं 
सबसे बेस्ट मिड कैप म्यूच्यूअल फण्ड –(what is mid cap fund in hindi-midcap meaning in hindi)

अब हम पिछले 3 साल के सबसे बेस्ट रिटर्न  देने वाले  उन  मिड कैप म्यूच्यूअल फण्ड के बारे में जानेंगे जिन्होंने अपने निवेशल को मालामाल किया है लेकिन आपसे निवेदन है की सिर्फ एक स्टडी के लिए यह इनफार्मेशन आपके साथ शेयर कर रहा हूँ इसलिए कोई मिड कैप फण्ड लेने से पहले अपने अडवाइजर से सलाह जरूर ले ।

एचडीएफसी मिड कैप फंड

mid-cap-fund-kya-hai-midcap-meaning-in-hindi-what-is-mid-cap-fund-in-hindi-2

पिछले एक साल में इस फण्ड ने 40 % से ऊपर का दिया है यदि वहीँ 5 साल की बात करे तो यह फण्ड इन्वेस्टर के पैसे को दुगना कर दिया हैं । जिसमे 5 साल के लिए सालों रिटर्न 20 % का रहा हैं । इस फण्ड में एक बार में कम से कम 5000 रूपए लगा सकते है ।

यदि आप इस फण्ड में कोई sip सुरु करना चाहते है तो उसके लिए हर महीने कम से कम 500 रूपए जा करने होंगे । 2021 के अंत में इसका कुल AUM प्राइस ₹16,835.10 Cr का हैं और एक्सपेंस रेश्यो 0.46% तय किया गया है ।

इस कंपनी द्वारा इकठ्ठा किये गए फण्ड को Cholamandalam Investment & Finance Company , ICICI Bank Ltd , astral , coforge , mind tree , bajaj finanace आदि कंपनियों में इन्वेस्ट किया जाता हैं

pgim india midcap opportunities fund

mid-cap-fund-kya-hai-midcap-meaning-in-hindi-what-is-mid-cap-fund-in-hindi-1

PGIM इंडिया मिडकैप अपॉच्‍युनिटीज फंड ने 3 साल में 40.30 % सालाना  का रिटर्न दिया है. इसमें निवेसका के 1 लाख रुपये 3 साल  बढ़कर 2.76 लाख रुपये कर चूका है . वहीं, 10,000 रुपये मंथली SIP की वैल्‍यू बढ़कर 7.76  लाख रुपये हो गई है.

इस फण्ड में मिनिमम निवेश 5000 रुपये का है और मिनिमम  SIP 1000 रुपये  से निवेश शुरू कर सकते हैं. इसमें लिया जाने वाला एक्‍सपेंश रेश्‍यो 0.34 फीसदी है. यह स्‍कीम 2 दिसंबर 2013 को लॉन्‍च हुई थी.

एक्सिस मिडकैप फंड

mid-cap-fund-kya-hai-midcap-meaning-in-hindi-what-is-mid-cap-fund-in-hindi-3

एक्सिस मिडकैप फंड ने 3 साल में 31.56 % की दर से सालाना का रिटर्न दिया है।  इसमें निवेशक के 1 लाख रुपये को बढ़ाकर 2.28 लाख रुपये तक पंहुचा चूका है । वहीं दूसरी तरफ 10,000 रुपये वाले मंथली SIP के निवेशक की वैल्‍यू बढ़कर 6.30 लाख रुपये तक जा पहुंची है ।

इसमें मिनिमम एकमुश्त निवेश 5000 रुपये से सुरु होता है और SIP से मिनिमम 500 रुपये की निवेश शुरू कर सकते हैं। इस फण्ड का  एक्‍सपेंश रेश्‍यो 0.49 फीसदी है और यह स्‍कीम 1 जनवरी 2013 को लॉन्‍च हुई थी।

क्वांट मिडकैप फण्ड 

क्‍वांट मिड कैप फंड ने 3 साल में अपने निवेशक के पूंजी पर  32.59 फीसदी सालाना  का रिटर्न दिया है। इन्वेस्टर के  1 लाख रुपये का निवेश बढ़कर 3 साल में 2.33 लाख रुपये हो गया। वहीं दूसरी तरफ 10,000 रुपये मंथली वाले SIP निवेशक की वैल्‍यू बढ़कर 7.03 लाख रुपये तक जा चुकी है ।

इसमें मिनिमम निवेश 5000 रुपये से सुरु किया जा सकता  है और मिनिमम 1000 रुपये सी कोई भी मंथली  SIP से अपना निवेश शुरू कर सकते हैं ।  इस फण्ड का एक्‍सपेंश रेश्‍यो 0.50 फीसदी है और यह स्‍कीम 1 जनवरी 2013 को लॉन्‍च हुई थी।

निष्कर्ष (what is mid cap fund in hindi-midcap meaning in hindi)

दोस्तों आशा करता हु की आपको मेरा यह लेख पसंद आया होगा जिसमे मैंने बड़े विस्तार से midcap mutual funds के बारे में बताया हैं यदि आपके कोई सवाल इस फण्ड से जुड़े हुए है तो उसे कमेंट में जरूर पूछे जिसका जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयाश किया जायेगा धन्यवाद ।

mutual-fund-1

mutual-fund-2

 

mutual-fund-4

mutual-fund-5

mutual-fund-6

mutual-fund-7

mutual-fund-8

mutual-fund-9

Leave a Comment

Your email address will not be published.