हीरो बाइक फाइनेंस फिनकॉर्प कंपनी-हीरो पर्सोनल लोन-hero fincorp loan status

हीरो बाइक फाइनेंस फिनकॉर्प कंपनी-हीरो पर्सोनल लोन-hero fincorp loan status

दोस्तों आज हम एक महत्वपूर्ण टॉपिक हीरो गाड़ी  के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे जिसमे मैं आपको जिस टॉपिक के बारे में बताने वाला हूँ उसमे मुख्य रूप से , बाइक की किस्त कैसे चेक करे , bike ki emi kaise check kare , हीरो फिनकॉर्प कस्टमर केयर नंबर ,  अपना लोन कैसे चेक करें  आदि को शामिल किया गया हैं इसलिए यह लेख पूरा जरूर पढ़े ।

पुराने समय और आज के समय में बहुत ज्यादा फर्क आ चूका हैं खासकर कर्ज लेने जैसे क्षेत्र में आज इतनी पारदर्शिता हो चुकी है की बस कुछ डॉक्यूमेंट के साथ आप कोई सा भी लोन ले सकते हैं जिसमे गाड़ी लोन या गाड़ी फाइनेंस प्रमुख हैं और अंत में personal loan के बारे में जानेंगे ।

पहले अपनी किसी जरुरत को पूरा करने के लिए हमे अपने रिश्ते , भाई , बहन , साहूकार आदि के पास जाकर पैसे उधारी मांगने पड़ते थे या फिर कीमती जेवर , या सामान गिरवी रखने होते थे जो रिस्की भी था ।

लेकिन आज विभिन्न वित्तीय संस्थान के मदद से आप अपने सुविधा अनुसार कसी भी तरह का loan के लिए अप्लाई कर सकते हैं जो अमूमन सभी emi calculator , online आवेदन , ऑनलाइन लोन स्टेटस आदि की सुविधा देता है जिसमे सबसे आगे हीरो फाइनेंस है जो सबसे किफायती ब्याजदर में में लोन मुहैया करता हैं ।

bike-ki-emi-kaise-check-kare

चूँकि यह काफी पुराना और भोरसेमन्द होने के कारण इसमें विश्वाश किया जा सकता हैं और इसके गार्हक भी दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं क्योंकि कुछ साल पहले तक लोग एक मुस्त में गाड़ी खरीदते थे ।

लेकिन आज करीब सभी कनियाँ गाड़ियों पर लोन या फाइनेंस उलब्ध कराती हैं जिससे इसकी डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ चुकी हैं । तो चलिए इसके सभी प्रक्रिया को जान लेते हैं ।

हीरो बाइक फाइनेंस-बाइक की किस्त कैसे चेक करे

आज के समय में 2 व्हीलर या 4 wheeler से आवागमन समय बचत एवं सुरक्षित तरीका है लेकिन यह बात भी सौ प्रतिसत सच है कि भारत में कामगार वर्ग चाहे वो गांव हो या शहर अधिकतर टू व्हीलर पर ही काम पर जाना पसंद करता है

हाल ही में एक हुए शोध में पाया गया की एक व्यक्ति अपने काम पर आने जाने के लिए तनख्वाह का लगभग 8 से 10% भाग खर्च करता है और यह खर्च लगातार बढ़ते पेट्रोल का दामों के कारण महंगा होता जा रहा हैं

इसलिए  टू व्हीलर लेने से पहले इन सभी बातों पर गौर जरूर करे यदि आप two wheeler लेने का मन बना रहे तो इसके लिए जरूर अपने फाइनेंस कराने का मन बनाया होगा और उसी के बारे में अब हम आगे बात करनेवाले हैं

हीरो-बाइक-फाइनेंस-फिनकॉर्प-कंपनी-हीरो-पर्सोनल-लोन-hero-fincorp-loan-status-1

Hero Splendor Plus Self with Alloy Wheel Loan EMI Details

उदाहरण के लिए मैंने इस बेस्ट सेलिंग बाइक Hero Splendor Plus Self with Alloy Wheel वेरिएंट को चुना है जो की ऑन-रोड कीमत 80,346 रुपये रखी गयी है। आप अगर फाइनैंस कराते हैं तो मात्र 10 हजार रुपये डाउनपेमेंट पर भी यह धांसू बाइक को खरीद सकते हैं

अब बात करते है EMI की लेकिन प्राइस समय के साथ बदलते रहते हैं इसलिए बताया गया डीटेल फ्यूचर में चेंज भी हो सकता है  इस बाइक पर 10000 रूपए निकाल देने का बाद कुल आपको 70,346 रुपये लोन मिलेगा और फिर 9.5 पर्सेंट ब्याज दर के हिसाब से 36 महीनों के लिए आपकी मंथली ईएमआई बनती है

यानी की आपको हर महीने इस बाइक को खरीदने के लिए 2,511 रुपये देने पड़ेंगे और कुल मिलाकर आपको इस बाइक पर 3 साल में 20,050 रुपये ब्याज लग जाएगा जो पहले ही emi में जोड़ दिया जाता हैं

श्रीराम फाइनेंस से सस्ता बाइक लोन कैसे ले ?

हीरो बाइक फाइनेंस स्कीम-(हीरो बाइक फाइनेंस फिनकॉर्प कंपनी-हीरो पर्सोनल लोन-hero fincorp loan status)

हीरो बाइक को फाइनेंस लेते समय इसमें उसी तरह के डॉक्यूमेंट देने पड़ते है जो अमूमन दूसरे लोन के लिए मांगे जाते हैं जिसकी सूचि निचे दी गयी हैं ।

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • सिग्नेचर
  • पैन कार्ड
  • दस्तावेज फइलल करना जिसमे अधिकतर कुछ बेसिक से खाली जगह को भरना होता है जिसमे नाम , पता , जन्म , आदि होते है
  • बैंक स्टेटमेंट 6 से 1 साल तक का

लेकिन यहाँ ध्यान देने वाली बात यह है की आप अपने सुविधा अनुसार किसकी भी संस्था या बैंक से इसके लिए फाइनेंस या लोन अप्लाई करा सकते हैं जो बहुत सस्ते में आपके बाइक फाइनेंस पर कर्ज मुहैया करा रही हैं ।

कुछ जरुरी बाते ,

टू व्हीलर पर दिया जाने वाला कर्ज के नियम बहुत कड़े होते है जिन्हे ज्यादा सुरक्षित भी समझा जाता है इसका मतलब यह है की यदि आप emi देने में असफल हो जाते है तो आपको नोटिस आएगा जिसे पालन करना आवशयक है नहीं तो finanace company आपके वहां को वापस भी ले सकती हैं ।

इसलिए लोन लेते समय यह ध्यान जरूर रखें की आप कितने की emi अदायगी के लिए सबसे आरामदायक महसूस करते हैं । इसके साथ ही ठीक विपरीत बाजार में बहुत कम ब्याजदर का लालच देकर लोगो को धोका भी दिया जाता है ।

इसलिए डॉक्यूमेंट को भरते समय सभी दस्तवेज को ध्यान से पढ़े नहीं तो कोई ऐसे finance company से कर्ज ले जो इस मामले में भरोशे लायक हो जैसे की आप hero fincorp का साथ भी लोन के लिए जा सकते हैं । बहले आपको थोड़े ज्यादा ब्याज देने पड़ते है लेकिन आपका फ्यूचर में कोई बड़ा नुक्सान होने से बचने में मदद मिल सकती हैं ।

बाइक लेने के लिए क्या डॉक्यूमेंट लगता है ?

हीरो फाइनेंस पर्सनल लोन

दोस्तों अब हम hero finance personal loan के बारे में जानेंगे जिससे आपको ऊपर बताये गए बाइक लोन और हीरो फिनकॉर्प पर्सनल लोन को आपस में तुलना करने के बाद कौन सस्ता है या कौन से खुबिया इन दोनों में मौजूद है जिससे अपने सुविधा अनुसार किसी का भी चयन कर सकते हैं ।

हीरो फाइनेंस पर्सनल लोन कौन अप्लाई कर सकता है ?

जो लोग नौकरी पेशा है या फिर सरकारी कर्मचारी हैं , या सेल्फ बिजनेसमैन , आदि जैसे लोग हीरो के पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं । लेकिन ध्यान रखें जिन्हे लोन चाहिए उनके दस्तवेज ओरिजिनल और सभी डॉक्यूमेंट होने जरुरी हैं ।

हीरो-बाइक-फाइनेंस-फिनकॉर्प-कंपनी-हीरो-पर्सोनल-लोन-hero-fincorp-loan-status-2

सेल्फ एम्प्लोयी वाले लोग को उनके आगे , मौंथली इनकम एवं credit score के आधार पर ज्यादा से ज्यादा वाले लोन अमाउंट का फायदा ले सकते हैं । जिसमे आपके सैलरी को ध्यान में रखकर लोन की कीमत तय की जाती हैं ।

हीरो फाइनेंस पर्सनल लोन पर कितना ब्याज लेता हैं ?

हीरो फाइनेंस पर मिलने वाले लोन पर इंटरेस्ट के रूप में 11 से 14 % तक का ब्याज से लिया जा सकता हैं लेकिन यह ब्याजदर सबकुछ लोन लेने वाले व्यक्ति के डॉक्यूमेंट और दूसरे तरह के कारक पर निर्भर करता हैं ।

पुरानी बाइक पर लोन कैसे मिलेगा ?

यदि सैलरी स्लिप नहीं है तो क्या करे ? (हीरो बाइक फाइनेंस फिनकॉर्प कंपनी-हीरो पर्सोनल लोन-hero fincorp loan status)

ज्यादातर लोन देने वाली कंपनी salary slip की डिमांड करती हैं लेकिन ज्यादातर private companies अपने employees को salary slip नहीं देती । अगर आपको भी salary slip पर आपका मामला अटक रहा है तो आप निचे दिए गए डॉक्यूमेंट से भी अवदान करा सकते हैं ।

  • बैंक अकाउंट डिटेल ( 6 या 12 महीना ) 
  • Form no . 16
  • Income tax certificate 
  • ITR  

पहले कम income वालों के लिए personal loan प्राप्त करने में काफी परेशानि उठाना पड़ता है लेकिन इस मामले में हीरो फाइनेंस कम income होने के पर भी किफायती rates पर पर्सनल लोन  देने में सक्षम है

इसे aplly करने के लिए नजदीकी साखा या फिर  hero finance के website पर जाना है और personal loan के लिए मांगी जाने वाली सभी जानकारी भरनी है नहीं  Hero finance के ब्रांच में जाकर भी वहां के अपने सुविधा अनुसार सभी जानकारी जुटा सकते हैं

लोन अप्लाई करने की प्रक्रिया 
  • पर्सनल आपली करने के लिए सबसे पहले हीरो फिनकॉर्प के वेबसाइट में जाए 
  • यहाँ पर अपने जरुरत के अनुसार लोन अमाउंट का चयन करे
  • फिर अप्लाई नाउ पर क्लीक करके आगे बढे
  • अब आपको अपनी निजी जानकारी भरना होगा
  •  आपको लोन की राशि एवं लुटाने की तारीख का चयन करना होगा
  •  आपको फ़ोन नंबर और जीमेल ऐड करने के लिए पूछेगा
  • अब आपके नंबर पर वेरिफाई करने के लिए कहेगा जिसके लिए otp भी आएगा उसे भर ले
  • इसके बाद इतर डिटेल में जानकारी देना होगा जिसे भरने के बाद सबमिट कर दे
  • कुछ समय बाद आपके लोन प्रक्रिया की जानकारी जीमेल , मैसेज , या फिर फ़ोन कॉल के द्वारा सूचित कर दिया जायेगा

gadi ka finance kaise check kare- अपना लोन कैसे चेक करें

केवल हीरो फाइनेंस में लोन को सही तरिके से चालु कराने से बात नहीं बनती बल्कि समय – समय बिल का भुगतान करना और उसके अपडेट होते देखना भी बेहद जरुरी है जिसे आसान बनाता हैं hero finance का app जिसे आप playstore पर RCSA नाम का डाउनलोड करके इंस्टाल करना होगा ।

app download करने केbaad सबसे पहले आपको loan के समय दिए हुए मोबाइल नंबर को डालना है या फिर applicatio id भी भरकर उस app में लॉगिन हो सकते हैं । लॉगिन होते ही आपके लोन से जुडी सभी जानकारी सामने मिल जाएँगी ।

इसके बाद आप बड़ी आसानी से इस app के माध्यम से अपने लोन का स्टेटस , लाइव अपडेट , बची हुई लोन की emi , पेमेंट हो चुकी लोन की ईएमआई , लोन की तारीख आदि सभी की जानकारी को प्राप्त कर सकते है जिसके लिए बार – बार ब्रांच जाने की जरुरत नहीं है और इस तरह से आप बड़े आसानी से hero का फाइनेंस app की सुविधा का मजा ले सकते हैं ।

हीरो फिनकॉर्प व्यक्तिगत ऋण विवरण

hero finecorp emi कैलकुलेटर की सुविधा भी डटा जिसे इनस्टॉल किये गए मौजूदा app में प्राप्त कर सकते हैं और बड़े आसानी से emi kaise nikale जैसी सुविधा का आनंद ले सकते हैं । जिसमे महीने की emi , ब्याजदर , से जुडी सभी जानकारी मिलेगी । इसमें आप hero finanace loan status check की सुविधा भी पा सकते हैं ।

हीरो-फिनकॉर्प-कस्टमर-केयर-नंबर

हीरो फिनकॉर्प कस्टमर केयर नंबर-hero fincorp customer care number

अब अंत में hero फाइनेंस द्वारा दी जानेवाली एक और सुविधा जो की Customer लोन  से संबंधित प्रश्नों के उत्तर जानने के लिए आप नीचे दिए गए customer care numbers पर संपर्क कर सकते हैं।

  • Toll free number – 18001024145
  • हीरो फिनकॉर्प टोल फ्री नंबर- 18001024145

अगर आप भी किसी व्यक्तिगत या आर्थिक परेशानी के वजह पैसों की कमी  झेल रहे हैं तो ऐसे में लोन लेना न केवल आसान, बल्कि परेशानी को खत्म करने के लिए समझदारी भरा कदम भी है। हीरोफिनकॉर्प से आपको कम कीमत पर ब्याज दर के साथ लोन का प्रबंध करता है ।

सबसे बड़ी चिंता  मासिक ईएमआई है जिसे आपके बजट अनुसार ही तैयार की जाती है । बस लोन आवेदन करते समय सभी मानक नियमों का पालन करना बेहद जरुरी कदम और समय-समय पर लोन स्टेटस की जांच करने के लिए इनके द्वारा दी गयी सभी सुविधा का उपयोग जरूर करें।

वैसे देखा जाए तो सभी कुछ डिजिटल होने के वजह से हीरोफिनकॉर्प झटपट लोन अप्रुव करने में सक्षम हैं, इसलिए आपको भी अपनी लोन एप्लीकेशन को अप्रुवल में ज्यादा इंतजार नही करना पड़ेगा। तो बैठे क्यों है आज ही हीरोफिनकॉर्प की वेबसाइट पर जाएं और अपनी जरूरत अनुसार लोन अप्लाई करें।

निष्कर्ष (हीरो बाइक फाइनेंस फिनकॉर्प कंपनी-हीरो पर्सोनल लोन-hero fincorp loan status)

आशा करता हूँ की आपको मेरा यह लेख हीरो ईएमआई कैसे चेक करें , हीरो फिनकॉर्प कस्टमर केयर नंबर काफी पसंद आया होगा यदि आपके finance से जुड़े किसी तरह के सवाल है या फिर अपनी प्रतिक्रिया हमे कमेंट के माध्यम से जरूर बताये धन्यवाद ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.