all candlestick patterns pdf in hindi download-शेयर मार्किट कैंडल चार्ट इन हिंदी

all candlestick patterns pdf in hindi download-शेयर मार्किट कैंडल चार्ट इन हिंदी

दोस्तों आज हम इस लेख में कैंडलस्टिक पैटर्न इन हिंदी  को पुरे अच्छी तरह से समझेंगे जिसमे मैं आपके साथ candle pattern से जुड़े बहुत सारी कम प्रचलित जानकारी शेयर करने वाला हूँ और साथ में एक ऐसा पैटर्न आपको बताऊंगा जो uptrend में बिलकुल सटीक काम करती है चाहे तो आप उसपर analysis भी कर सकते हैं

कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न का जन्म जापान में 100 साल पहले हुई थी जब पश्चिम देशों ने बार चार्ट और पॉइंट-एंड-फिगर चार्ट विकसित कर चुके तब यह पैटर्न आस्तित्व में आया था । हालाँकि एक कैंडल सभी समय में दर्शाने में सक्षम बसर्ते यह आप पर निर्भर करता है की आप किस समय में इस कैंडल को देखना चाहते है

सीधे तौर पर एक कैंडलस्टिक पैटर्न एक दिन का प्राइस का हाई , लौ , क्लोज , तथा ओपन मूल्य को दिखाता है जिससे हमे निम्न रूप से 4 तरह के प्राइस को जानने के लिए चार जगह जाने की जरुरत नहीं पड़ती हैं  बल्कि आपको एक ही candle में सब कुछ पता लग जाता है

असल में होता यह है की जब मार्किट ओपन होता है तो किसी भी कंपनी के उस दिन के कैंडल में माक्रेट खुलते ही एक ओपन प्राइस रिकॉर्ड हो जाता है फिर जैसे ही प्राइस सबसे ऊचा जाता है तब एक प्राइस रिकॉर्ड होता है

उसके बाद जब प्राइस सबसे निचे जाकर अंत में जहाँ बंद होता है वहां प्राइस रिकॉर्ड कर लिया जाता इस तरह हमे एक कैंडल में एक दिन में मार्किट में क्या – क्या हुआ सभी जानकारी मिल जाती हैं लेकिन रोज share market एक जैसा व्यवहार नहीं करता इसलिए रोज तरह तरह के अलग – अलग पैटर्न में कैंडल बनते रहते है जिसपर आज हम chart के साथ चर्चा करेंगे

japanese candlestick charting techniques in hindi

कैंडल स्टिक के यदि बेस को समझा जाए तो मुख्य रूप से दो तरह के ही कैंडल बनते है जिसमे पहला bullish candle होता है जिसे हरे रंग से दर्शाया जाता है जिसमे प्राइस के 4 तरह से दिखाया जाता है जिसके बारे में हम ऊपर बात कर चुके हैं

candlestick basics in hindi

दूसरा bearish candle होता है जिसे लाल रंग से दर्शाया जाता है इसके भी चार प्राइस ओपन , हाई , लौ  तथा क्लोज प्राइस होते हैं लेकिन हरे कैंडल( bullish candle ) का मतलब यह हुआ की उस दिन वह कैंडल अपने पिछले क्लोज प्राइस के ऊपर बंद हुआ और लाल कैंडल ( bearish candle ) का मतलब यह हुआ की उस दिन यह अपने पिछले कैंडल के क्लोज प्राइस के निचे बंद हुआ ।

तो चलिए सभी कैंडल पैटर्न को जानने से पहले इन दो तरह के कैंडल के बारे में कुछ जानकारी हाशिल कर लेते हैं ताकि आपको आगे समझने में कोई परेशानी नहीं आएगी और जल्दी सिखने में मदद भी मिलेगी

candlestick-basics-in-hindi

ऊपर इमेज में दिए दो तरह के कैंडल को देखकर कंफ्यूज होना लाजमी है परन्तु यह उतना कठिन नहीं इसे समझना बेहद आसान हैं । सबसे पहले बाए तरफ के लाल कैंडल के बारे में बात करते हैं जिसमे यदि आप गौर करे तो यह 100 रूपए में ओपन हो रहा है और ऊपर की तरह 105 रूपए तक गया है

फिर इसके बाद निचे 90 रूपए तक गया और अंत में 95 रूपए पर बंद हुआ । दाए वाले ग्रीन कैंडल में कैंडल 95 रूपए में खुलता है और निचे 90 रूपए तक गया फिर वह सबसे ऊपर 105 रूपए तक गया अंत में यह कैंडल 100 रूपए में जाकर बंद हो गया । इस तरह से आप किसी भी चार्ट में कैंडल के प्राइस आसानी से प्राप्त कर सकते है ( candlestick hindi )

>>    PDF DOWNLOAD <<

35 powerful candlestick patterns pdf in hindi

अब मैं आपको 35 तरह के कैंडल स्टिक पैटर्न बताने वाला हूँ जिसमे बुलिश ट्रेंड एवं बारिश ट्रेंड दोनों ही सम्मिलित हैं जिससे हम यह पता लगा सकते हैं की आखिर मार्किट कब निचे से ऊपर की तरफ रुख करेगा या फिर ऊपर से निचे की तरफ कब रुख कर सकता  हैं ।

अधिकत्तर लोग वे शेयर कहीदना ज्यादा पसंद करते है जो ऊपर की तरफ तेजी में हो वे कभी भी निचे जाने वाले शेयर में आप पैसा इन्वेस्ट करना पसंद नहीं करते हैं और एक बात आपको और बता दू की इन सभी पैटर्न का पीडीएफ फाइल निचे से प्राप्त कर सकते हैं ।

ऊपर की तरफ रुख करने वाले कैंडलस्टिक पैटर्न्स – ( bullish candlestick pattern in hindi )

ग्रीन हैमर कैंडलस्टिक पैटर्न है मुख्य रूप से डाउनट्रेंड के अंत में बनता है और तेजी से मार्किट को रेवेर्सल होने का संकेत देता है।इस कैंडल का शरीर ढांचा छोटा एवं निचे की तरफ एक लम्बी पूछ जैसी रेखा होती है जो जितनी बड़ी होगी मार्किट उतनी तेजी स ऊपर जाता हैं ।

candlestick-pattern-in-hindi-शेयर-मार्किट-कैंडल-चार्ट-इन-हिंदी-कैंडलस्टिक-चार्ट-1

इस कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न में ऊपर की तरफ कोई रेखा नहीं है। इस कैंडल के पीछे बनाने का मुख्य कारण भी जान लेते हैं जब बाजार खुला तो विक्रेता ने अपने सौदे बेचे सुरु कर दिए जिससे प्राइस गिरता गया लेकिन इसके तुरंत बाद खरीददार भी आ गए और विक्रेता पर हावी हुए जिससे प्राइस ऊपर की तरफ जाने लगा ।

अंत में कैंडल क्लॉस होते समय खरीददार की जित हुई जिसके कारण आपको अमूमन इस तरह के hammer candle stick पैटर्न देखने को मिलते हैं जिसे hammer या bullish reversal पैटर्न भी कहा जाता हैं । इसका अकार कुछ हथौड़े जैसे दीखता हैं ।

Piercing candlestick pattern-( all candlestick patterns pdf in hindi download-शेयर मार्किट कैंडल चार्ट इन हिंदी )

bearish पैटर्न दो तरह के कैंडलस्टिक के आपस में मिलने से और डाउनट्रेंड के बाद बनता है जो एक तेजी से मार्किट को रिवर्स करने में सक्षम है। इस पैटर्न में पहले रेड कैंडल है जो मार्किट की मंडी को दर्शाता है लेकिन उसके बाद बनी ग्रीन कैंडल में मार्किट को बदलने की ताकत रहती हैं ।

पियर्सिंग-पैटर्न

यदि आप इस पैटर्न को चार्ट में खोजना चाहते है तो एक बात का विशेष ध्यान दे की इस रह के कैंडल में जो रेड कैंडल है उसकी आधी बॉडी के ऊपर बगल में बनी ग्रीन कैंडल का क्लोज होना जरुरी हैं जिससे बाजार का रझान बदलने का संकेत पुख्ता हो जाता है ।

इस तिरह के पैटर्न में यदि कोई ट्रेडर तभी सबसे ज्यादा ट्रेड लेते हैं जब उस रेड कैंडल को कोई ग्रीन कैंडल काटते हुए ऊपर क्लोजिंग दे दे और आसानी से दूसरी कैंडल के निचे स्टॉप लोस्स लगा सकते हैं ।

Bullish Engulfing candle stick pattern –( all candlestick patterns pdf in hindi download-शेयर मार्किट कैंडल चार्ट इन हिंदी )

यह कैंडल पैटर्न सबसे ज्यादा प्रचलित है जिसमे दो तरह के कैंडल समाहित होते हैं और यह पैटर्न एक लम्बे दोटरेंड का बाद बन सकते हैं जिसके उपरान्त मार्किट रिवर्स करने का चांस ज्यादा रहता हैं ।

candlestick-pattern-in-hindi-शेयर-मार्किट-कैंडल-चार्ट-इन-हिंदी-कैंडलस्टिक-चार्ट-2

 

इस पैटर्न में बनी पहली candle एक मंदी की कैंडल है जो बाजार के डाउनट्रेंड की निरंतरता को इंगित करती है लेकिन बगल में बनी दूसरी कैंडल एक लंबी तेजी वाली कैंडल है जो पहली वाली को  पूरी तरह से घेर लेती है जो यहदर्शाती है कि अब बैल बाजार में वापस आ गए हैं।

इस पैटर्न में यदि आप ध्यान दे तो पाएंगे की दोनों में कोई टेल नहीं बना है जो यह पुख्ता करता है की ट्रेंड अब बदलने के लिए तैयार है तथा इसे ही बुलिश एंगलफिंग कैंडल पैटर्न  कहते हैं

The Morning Star

इस तरह का पैटर्न तीन कैंडल का समावेश होता है जिसमे एक तो रेड कैंडल होते और दो ग्रीन कैंडल हो सकते हैं लेकिन कभी – कभी सिर्फ एक ही रेड एवं ग्रीन कैंडल बन सकते है और तीसरा बिलकुल एक doji candle जैसा न सकते है ।

candlestick-pattern-in-hindi-शेयर-मार्किट-कैंडल-चार्ट-इन-हिंदी-कैंडलस्टिक-चार्ट-3

पहली वाली रेड कैंडल डाउनट्रेंड की निरंतरता को  दिखाता है और दूसरी कैंडल का दोजी होना बाजार में मौजूद bull और bear की लड़ाई को बराबर दिखाता है और अंत में तीसरी तेजी वाली ग्रीन कैंडल से  खरीददार बाजार में वापस आ गए हैं और ट्रेंड ऊपर की तरफ जा सकता है । यहां ध्यान दे की दूसरी कैंडल का शरीर बाकी दोनों कैंडल से टच नहीं होना चाहिए ।

Three White Soldiers pattern

थ्री व्हाइट सोल्जर्स तीन कैंडल का समाहित पैटर्न है जो अमूमन डाउनट्रेंड के बाद बनता है जो एक तेजी से ट्रेंड बदलने का संकेत देता है।ये कैंडलस्टिक चार्ट तीन लंबे बुलिश बॉडी से बने होते हैं जिनमें कोई पूछ नहीं होती है और इस पैटर्न में सभी अपने पिछली कैंडल के असली बॉडी के भीतर खुले हुए होता है ।

थ्री-व्हाइट-सोल्जर्स

White Marubozu candle pattern

व्हाइट मारुबोज़ू सिंगल कैंडलस्टिक पैटर्न है जो यह भी  डाउनट्रेंड के बाद ही बनता है जिसमे तेजी से ट्रेंड बदलने के संकेत देता है। इसका अकार एक लंबा बुलिश ग्रीन बॉडी है, जिसमें कोई भी ऊपरी या निचली हिस्से में पूछ नहीं होती हैं ।

व्हाइट-मारुबोज़ू

जो यह दर्शाता है कि ट्रेडर्स जमकर खरीददारी कर रहे जिसके दबाव में candle ग्रीन और लम्बा होते चला जाता है जिससे बाजार में तेजी आने की संभावना बढ़ जाती है ।इस कैंडल के बनाने के बाद मुख्य रूप से  विक्रेताओं को सतर्क हो जाना चाहिए और अपनी शॉर्टिंग पोजीशन को बंद कर देना चाहिए।

swing trading strategies in hindi intraday strategy

Three Inside up pattern- (all candlestick patterns pdf in hindi download-शेयर मार्किट कैंडल चार्ट इन हिंदी )

थ्री इनसाइड अप मल्टीपल 3 कैंडलस्टिक पैटर्न है जो एक डाउनट्रेंड के बाद बनाने के साथ ही बुलिश रिवर्सल का संकेत देता है।इसमें मुख्य तीन कैंडलस्टिक्स होते हैं, पहली एक लंबी मंदी की कैंडल  लाल रंग की होती है ।

थ्री-इनसाइड-अप

दूसरी कैंडल एक छोटी बुलिश हरी कैंडल होती है जो पहली कैंडल की सीमा के नादेर ही बनानी चाहिए फिर उसके बाद तीसरी कैंडल एक लंबी बुलिश कैंडल होना जर्रूरी है जो यह बताये की अब ऊपर की तरफ ट्रेंड जाने वाला है ।

पहली और दूसरी कैंडलस्टिक का आपस में संबंध बुलिश harami candlestick pattern की तरह चाहिए। इस  पैटर्न के पूरा होने के बाद ट्रेडर्स लॉन्ग की तरफ जा सकते हैं ।

Bullish Harami candlestick pattern 

बुलिश हरामी दो कैंडलस्टिक का समयजन चार्ट पैटर्न है जो एक डाउनट्रेंड के बाद ही बनता है और जो ट्रेंड चेंजिंग का संकेत देता है।इसमें दो कैंडलस्टिक होते हैं जिसमे पहला कैंडलस्टिक एक लंबी रेड रंग वाली कैंडल होती है और दूसरी एक छोटी बुलिश ह्री कैंडल होती है जो पहली कैंडलस्टिक के अंदर ही बनाना चाहिए ( candlestick chart pattern analysis in hindi ) ।

बुलिश-हरामी

bearish tweezer candlestick pattern

कभी – कभी टेक्निकल चार्ट पर एक मंदी की चिमटी से नोचने जैसा कैंडलस्टिक पैटर्न का निर्माण होता है जो चल रहे डाउनट्रेंड के संकेत को दर्शाता है लेकिन अगले दिन, बुलिश कैंडल के निर्माण के साथ पिछले के लो सपोर्ट लेवल बना देता है ।

bearish-tweezer

लगभग एक समान प्राइस के लौ पर बंद हुए दोनों कैंडल मार्किट के ऊपर जाने के संकेत को दिखाते हैं। इस अटेरन के वजह से खरीददार एक्टिव हो जाते हैं जिस कारण कीमत को ऊपर की ओर जाने की संभावना बढ़ जाती है और अगले दिन बुलिश कैंडल के निर्माण के साथ ही बुलिश रिवर्सल की पुष्टि हो जाती है।

bollinger bands strategy super trend and rsi intraday strategy

Inverted Hammer

कभी – कभी डाउनट्रेंड के दौरान एक उल्टा हथौड़ा जैसा कैंडल बनता है जो एक तेजी से ट्रेंड को बदलने की ताकत रखता  है।इस कैंडल में वास्तविक शरीर अंत में स्थित होता है और एक लंबी ऊपरी छाया होती है।

उल्टा-हथौड़ा

यह हैमर कैंडलस्टिक पैटर्न का ठीक उलट बनता है।यह कैंडल पैटर्न का निर्माण तब होता है जब कोई share की कीमत खुलने और बंद दोनों के सबसे नजदीक होती हैं और ऊपर की तरफ पूछ  वास्तविक शरीर के दोगुने से अधिक होना जरुरी है ।

Three Outside up candle stick pattern

यह  कैंडलस्टिक पैटर्न आमतौर पर एक डाउनट्रेंड के बाद ही बनता है जो बुलिश ट्रेंड का संकेत देता है।इसमें मुख्य 3 कैंडलस्टिक्स होते हैं, पहला एक छोटा बियरिश लाल कैंडल होता है, दूसरा कैंडल एक बड़ा बुलिश हरा कैंडल होता है जो पहली कैंडल को पूरी तरह से कवर करता लेता है ।

Three-Outside-up

तीसरी कैंडल एक लंबी बुलिश कैंड होनी चाहिए जो पिछ्हले दोनों के हाई काटते हुए उसके ऊपर क्लोजिंग दे इस तरह यह पैटर्न  रिवर्सल ट्रेंड की पुष्टि करती है ।पहले और दूसरे कैंडलस्टिक का पैटर्न का संबंध बुलिश एंगलिंग पैटर्न के जैसा  होना चाहिए।इस कैंडलस्टिक पैटर्न के पूरा होने के बाद खरीददार बाई पोजीशन ले सकते हैं।

On Neck candle stick pattern 

इस तरह के कैंडल पैटर्न में पहली कैंडल तो बेयरिश लाल कैंडल कैंडल होती लेकिन जब अगला कैंडल का निर्माण होता है तब थोड़े से अंतर या बराबर प्राइस में ओपन होता है और धीरे – धीरे अंत में फिर से उसी ऊपर प्राइस में ग्रीन कैंडल के साथ क्लोजिंग देता हैं ।

On-Neck-candle

इस कैंडल पैटर्न को नेकलाइन कहा जाता है क्योंकि दोनों का प्राइस का समापन मूल्य एक समान या लगभग दो कैंडल में समान होते हैं, जो एक क्षैतिज नेकलाइन का निर्माण करते है ।

>>    PDF DOWNLOAD <<

बेयरिश कैंडलस्टिक पैटर्न-(all candlestick patterns pdf in hindi download-शेयर मार्किट कैंडल चार्ट इन हिंदी) 

अभी तक हमने बुलिश ट्रेंड में बदलने वाले कैंडलस्टिक पैटर्न को जान लिया है परन्तु हमे यह भी जानना जरुरी है की आखिर बेयरिश ट्रेंड की सुरुवात कैसे होती है ताकि हम पाने सौदे को बेचकर बाहर आ सके ।

Hanging Man pattern 

हैंगिंग मैन एक सिंगल कैंडल पैटर्न है जो अपट्रेंड के अंत में बनता है और बेयरिश मार्किट के सुरु होने का संकेत देता है।इस कैंडल का वास्तविक शरीर बहुत छोटाऔर निचे  लम्बी पूछ के साथ शीर्ष पर स्थित है जिसकी लम्बाई शरीर से दोगुने से अधिक होना चाहिए। इस कैंडलस्टिक पैटर्न में ऊपर कोई पूछ नहीं होती है ।

candlestick-pattern-in-hindi-शेयर-मार्किट-कैंडल-चार्ट-इन-हिंदी-कैंडलस्टिक-चार्ट-4

इस candle के बनाने का मुख्य वजह यह है कि कीमतें खुलीं और विक्रेता ने कीमतों को नीचे की तरफ धकेल दिया फिर अचानक से खरीदार भी बाजार में आ गए और कीमतों को ऊपर धकेल दिया लेकिन वे विक्रेता पर हावी ना हो सके जिसके फलस्वरूप कीमतें शुरुआती कीमत से नीचे बंद हो गईं।

Dark Cloud cover 

डार्क क्लाउड कवर 2  कैंडल से मिलकर बनाने वाला पैटर्न है जो अपट्रेंड के समाप्त होने को दर्शाता  है । इसमें एक ग्रीन और एक रेड कैंडल बनती है जिसमे  पहली कैंडल बुलिश कैंडल है जो अपट्रेंड  को बरकरार रखती है ।

डार्क-क्लाउड-कवर

परन्तु दूसरी रेड कैंडल एक मंदी की मोमबत्ती है जो पिछले हाई को तोड़ती जरूर है लेकिन बंद होने के दौरान उसका वास्तविक शरीर के 50% से अधिक निचे की तरफ जाता है जिससे यह पता चलता है की अब बाजार में सेलर आ चुके ऐसे में हमे अपने सादे क्लोज करने चाहिए ।

Bearish Engulfing candlestick pattern 

2 कैंडल से मिलकर बना पैटर्न है जो अपट्रेंड के बाद बनता है और मंदी सुरु होने का संकेत देता है । इसमें दूसरी रेड कैंडल पहली कैंडलस्टिक को अछि रह से घेरती है जिसके पूछ नहीं होते है ।

Bearish-Engulfing

दूसरा कैंडलस्टिक यह ही पुख्ता करती है की अब बाजार में विक्रेता की एंट्री हो चुकी हैं दर्शाती है कि भालू बाजार में वापस आ गए हैं।यदि अगले दिन एक मंदी की मोमबत्ती बनती है तो व्यापारी एक छोटी स्थिति में प्रवेश कर सकते हैं और दूसरी मोमबत्ती के उच्च स्तर पर स्टॉप-लॉस लगा सकते हैं।

The Evening Star

यह मुख्य रूप से 3 कैंडल है जो अपट्रेंड के बाद बनता है जो मंदी के सुरु होने का संकेत देता है। जिसमे पहला पहला  कैंडल है, दूसरा दोजी कैंडल है और तीसरा एक बियरिश कैंडल है जो पिछले दोनों कैंडल के लौ को काटकर क्लोजिंग दिया है ( candlestick patterns pdf in hindi )।

candlestick-pattern-in-hindi-शेयर-मार्किट-कैंडल-चार्ट-इन-हिंदी-कैंडलस्टिक-चार्ट-5

पहली कैंडल बाजार के अपट्रेंड को बनाया रखने में सक्षम है , दूसरी कैंडल का दोजी  बनाना किसी के पक्ष में निरनय का नहीं हो बताता  है, और तीसरी कैंडल के क्लोजिंग से पता चलता है कि विक्रेता  बाजार में वापस आ गए हैं और ट्रेंड बदल सकते है दूसरी कैंडल पहली और तीसरी कैंडल के वास्तविक सरीर से पूरी तरह बाहर होनी चाहिए।

Three Black Crows

यह मुख्य रूप से 3  कैंडल का  पैटर्न है जो एक अपट्रेंड के समाप्ति के संकेत को दर्शाता है।ये कैंडलस्टिक्स तीन बड़े बेयरिश वाले पिंडों से बने होते हैं जिनकी कोई भी पूछ नहीं होती है और पैटर्न में पिछली कैंडल के वास्तविक शरीर के भीतर खुलते हैं।

 

Three-Black-Crows

Black Maroboju pattern

ब्लैक मारुबोज़ू एक सिंगल कैंडलस्टिक पैटर्न है जो एक अपट्रेंड को दोनट्रेंड में बदलने में सक्षम है । इस कैंडलस्टिक चार्ट में एक लंबी बेयरिश कैंडल बनती है जिसका शरीर में किसी तरह का ऊपर या निचे कोई पूछ नहीं होती है जो यह दर्शाता है  कि बिक्रेता अब  बिकवाली के दबाव को बढ़ा रहे हैं जिससे बाजार मंदी की ओर मुड़ सकते हैं।

ब्लैक-मारुबोज़ू

Three inside down 

जैसा की नाम से ही पता चलता है की यह 3 कैंडलस्टिक से मिलकर बना पैटर्न है जो एक अपट्रेंड के बाद बनता है और एक बुलिश ट्रेंड को रिवर्स करने का संकेत है।इसमें शामिल जो तीन कैंडलस्टिक्स हैं उनमे पहली लंबी बुलिश कैंडल होती है, दूसरी कैंडल एक छोटी लाल होती है जो कि पहली कैंडलस्टिक की रेंज में होनी चाहिए।

Three-inside-down 

तीसरा कैंडलस्टिक का पैटर्न चार्ट में एक लंबी रेड कैंडल होनी चाहिए जो मंदी के उलटफेर की पुष्टि करती हो।पहली और दूसरी कैंडलस्टिक का संबंध बेयरिश के हरामी कैंडलस्टिक पैटर्न का होना चाहिए।इस कैंडलस्टिक पैटर्न के पूरा होने के बाद ट्रेडर्स शॉर्ट पोजीशन के लिए जा सकते है ।

Bearish Harami pattern

दो तरह के कैंडल से मलकरबना यह एक ऐसा पैटर्न है जो अपट्रेंड के बाद बनता है जो मंदी के सुरु होने के संकेत देता है।इसमें दो तरह के कैंडलस्टिक्स होते हैं, पहली कैंड एक लंबी बुलिश कैंडल होती है और दूसरी एक छोटी बियरिश कैंडल होती है जो पहले कैंडलस्टिक चार्ट की रेंज में होनी चाहिए।

Bearish-Harami

पहली बुलिश कैंडल बुलिश कैंडल यह बताता है की अभी बाजार में खरीददार मौजूद है परन्तु  दूसरी कैंडल दर्शाती है कि विक्रेता बाजार में वापस आ रहे हैं।इस कैंडलस्टिक पैटर्न के पूरा होने के बाद ट्रेडर्स शॉर्ट करने के लिए मन बना सकते है ।

Shooting Star pattern

शूटिंग स्टार अपट्रेंड के अंत में बनता है जो कुछ कुछ उलटे हथौड़े की तरह लाल होता है और मार्किट मंदी आने का पुख्ता सबूत देता हैं । इस कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न में इसका वास्तविक शरीर अंत में स्थित होता है और ऊपर में लम्बी पूछ होती  है।

शूटिंग-स्टार

यह ठीक हैंगिंग मैन कैंडलस्टिक पैटर्न का विपरीत बनता है ।यह पैटर्न का निर्माण तब होता है जब प्राइस में खुलने और बंद होने के अंतर ठीक एक-दूसरे के करीब होती हैं और ऊपरी छाया वास्तविक शरीर के दोगुने से अधिक होनी चाहिए।

Tweezer Top Pattern

ट्वीजर टॉप पैटर्न मंदी का सुरुवाती कैंडलस्टिक पैटर्न है जो एक अपट्रेंड के अंत में बनता है।इसमें दो कैंडल होते हैं, पहला बुलिश और दूसरा बियरिश कैंडलस्टिक। दोनों ट्वीजर कैंडलस्टिक लगभग एक जैसा या फिर एक ही हाई प्राइस बनाते हैं।

जब ट्वीजर टॉप कैंडलस्टिक पैटर्न बनता है तो पूर्व की प्रवृत्ति ट्रेंड उप साइड में होता है। अगले दिन, जब दूसरे दिन की रेड बेयरिश कैंडल की ऊँचाई एक प्रतिरोध स्तर को इंगित करती है। खरीददार  कीमतों को ऊपर की ओर बढ़ाते दिख रहे हैं, लेकिन अब वे अधिक कीमतों पर खरीदारी करने को तैयार बिलकुल नहीं हैं।

ट्वीजर-टॉप-पैटर्न

लगभग समान ऊँचाई वाली सबसे ऊपरी दोनों कैंडल  का रेजिस्टेंस की ताकत का संकेत देती हैं और यह भी संकेत देती हैं कि डाउनट्रेंड बनाने के लिए अब अपट्रेंड की दिशा बदल सकती है। इस मंदी के उत्क्रमण की पुष्टि अगले दिन यानी तीसरे दिन होती है जब मंदी की कैंडल बनती है।

PDF DOWNLOAD
Continuation Candlestick Patterns

दोस्तों केवल बुलिश और बेयरिश पैटर्न हमे रोज सभी शेयर  में नहीं मिलती हैं जिसके वजह से हम शेयर मार्किट में बहुत ही कम ट्रेड ले पाते हैं  लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो कम ही सही परन्तु वे मार्किट के बिच में प्रवेश करते है चाहे बाजार ऊपर हो या निचे बस थोड़ा मुनाफा लेकर अपनड़े ट्रेड क्लोज कर देते हैं तो चलिए कुछ इस तरह के भी कैंडल पैटर्न को जान लेते हैं ।

Doji

दोजी पैटर्न एक तरह से अनिर्णय वाला  कैंडलस्टिक पैटर्न है जिसका निर्माण तभी होता है जब ओपन प्राइस और क्लोज मूल्य लगभग बराबर होते हैं या यु कहे की जब खरीददार और विक्रेता दोनों ही  कीमतों को नियंत्रित करने के लिए लड़ रहे होते हैं ।

तभी doji कैंडल का निर्माण होता है लेकिन अंत में कोई भी कीमतों पर पूर्ण नियंत्रण हासिल करने में सफल नहीं होता है। इस तरह के कैंडलस्टिक पैटर्न का अकार बहुत छोटे वास्तविक शरीर और लंबी पूछ के साथ एक क्रॉस की तरह दिखता है।

candlestick-pattern-in-hindi-शेयर-मार्किट-कैंडल-चार्ट-इन-हिंदी-कैंडलस्टिक-चार्ट-7

Spinning Top

इस तरह के कैंडलस्टिक पैटर्न दोजी के समान है जो बाजार में अनिर्णय का संकेत देता है। spinning top और दोजी के बीच एकमात्र अंतर उनके गठन में यह है की spinning top का वास्तविक शरीर दोजी की तुलना में बड़ा होता है।

spinning-top

Falling Three Method

” फॉलिंग थ्री मथोड ” एक  तरह से बेयरिश एवं पांच कैंडल से मिलकर बना पैटर्न है जो एक रुकावट का संकेत देता है, लेकिन चल रहे डाउनट्रेंड को बदलने में सक्षम नहीं है।कैंडलस्टिक पैटर्न प्रवृत्ति की दिशा में दो लंबे कैंडलस्टिक चार्ट से बना है, यानी शुरुआत और अंत में दो डाउनट्रेंड कैंडल और बीच में तीन छोटे काउंटर-ट्रेंड कैंडलस्टिक्स बनते हुए नजर आते है ।

फॉलिंग-थ्री-मथोड

Rising Three Methods 

“Rising Three Mathod” एक उप ट्रेंड , पांच कैंडल वाला  निरंतरता पैटर्न है जो एक सपोर्ट का संकेत देती है, लेकिन चल रहे अपट्रेंड को बदल नहीं सकती है। इस कैंडलस्टिक पैटर्न ट्रेंड की दिशा में दो लंबी कैंडलस्टिक्स से बना है जिसके शुरुआत और अंत के बीच में तीन छोटे काउंटर-ट्रेंड कैंडलस्टिक्स नजर आते हैं ।

candlestick-pattern-in-hindi-शेयर-मार्किट-कैंडल-चार्ट-इन-हिंदी-कैंडलस्टिक-चार्ट-9

यह कैंडलस्टिक पैटर्न महत्वपूर्ण है क्योंकि यह इन्वेस्टर को दिखाता है कि विक्रेता  के पास अभी भी प्रवृत्ति को उलटने के लिए पर्याप्त शक्ति मौजूद नहीं है। इसलिए आप पहले कैंडल के हाई टूटने के बाद ट्रेड में एंटर कर सके हैं ।

Up – Side Tasuki Gap 

यह बुलिश कंटिन्यूएशन कैंडलस्टिक पैटर्न है जो अपट्रेंड में बनता है और इसमें कैंडलस्टिक सम्मिलित होते हैं, पहली कैंडलस्टिक लंबी ग्रीन बुलिश कैंडल होती है । दूसरी कैंडलस्टिक भी गैप अप के बाद बनने वाला बुलिश कैंडलस्टिक होता है लेकिन तीसरी कैंडलस्टिक एक मंदी की कैंडल है जो पहले दो बुलिश कैंडल के बीच बने गैप में बंद हो जाती है।

Up-Side-Tasuki-Gap 

Down – Side Tasuki

यह बेयरिश मार्किट की निरंतरता वाला कैंडलस्टिक पैटर्न है जो अमूमन डाउनट्रेंड में बनता है। इस कैंडलस्टिक पैटर्न में तीन कैंडल होती हैं जिसमे पहली कैंडलस्टिक एक लंबी बॉडी की लाल कैंडलस्टिक होती है । दूसरी कैंडलस्टिक भी एक लाल कैंडलस्टिक होती है जो एक गैप डाउन के बाद बनती है।तीसरी कैंडलस्टिक एक बुलिश कैंडल है जो इन पहले दो रेड कैंडल  के बीच बने गैप में बंद हो जाती है।

Down-Side-Tasuki

Mat – Hold pattern

मैट होल्ड पैटर्न एक कैंडलस्टिक फॉर्मेशन है जो एक पूर्व प्रवृत्ति को जारी रखने का संकेत देता है। या तो मंदी या बुलिश मैट होल्ड पैटर्न हो सकते हैं। एक बुलिश पैटर्न एक बड़ी बुलिश कैंडल के साथ शुरू होता है, उसके बाद गैप अधिक होता है और तीन छोटी कैंडल जो कम चलती हैं।

candlestick-pattern-in-hindi-शेयर-मार्किट-कैंडल-चार्ट-इन-हिंदी-कैंडलस्टिक-चार्ट-8

weekly bullish pattern

अब मैं वीकली चार्ट पर बन रहे एक ऐसे तप इ बारे में बताएं चाहता हूँ जिसके बारे में मैंने पहले जिक्र किया था जिसमे दो कैंडल होते है जो कुछ haraami pattern की तिरह निर्माण करते हैं बस उसे ही हमे हर हफ्ते में वीकली चार्ट पर ढूंढ़ना होता है ।

जिसमे पहला ग्रीन कैंडल होता है और उसके बाद बनाने वाला कैंडल पहले वाले के अंदर की बंद होना चाहिए चाहे वो कोई भी कैंडल हो । फिर हमे इस तरह के कैंडल चार्ट को ढूंढ़कर एक लिस्ट बनाना हैं ।

candlestick-pattern-in-hindi-शेयर-मार्किट-कैंडल-चार्ट-इन-हिंदी-कैंडलस्टिक-चार्ट-6

ऊपर इमेज में यदि ध्यान दे तो इसी तरह का कैंडल दिखाया है जो अभी हाल का हिअ है जिसमे मैंने इन्वेस्ट करके 5% मुनाफा कमाया है लेकिन यह करीब 10% से भी ऊपर गया हैं । इस चार्ट में जहां एरो दिख रहा वह बड़ा ग्रीन कैंडल है ।

फिर उसके बाद बनाने वाला एक रेड कैंडल है जो क्लोजिंग उसके अंदर दिया है बस जब ग्रीन कैंडल का हाई टूटे तो कोई भी इसे खरीद सकता हैं और ग्रीन कैंडल के निचे अपना stop loss लगाकर मुनाफा कमा सकता हैं ।

यहां बोलना चाहूंगा की मैं किसी को शेयर खरीदने के लिए बाध्य नहीं करता हु क्योंकि यह सब स्टडी और एनालिसिस पर्पज के लिए है आप शेयर खरीदने से पहले अपने अडवाइजर से जरूर सलाह ले ।

>>    PDF DOWNLOAD <<

निष्कर्ष –(all candlestick patterns pdf in hindi download-शेयर मार्किट कैंडल चार्ट इन हिंदी)

दोस्तों आशा करता हूँ की आपको मेरा यह लेख candle chart reading in hindi या trading chart patterns pdf hindi या candlestick pattern in hindi pdf कैसा लगा हमे अपनी राय और इस लेख से जुड़े कोई सवाल जिसके बारे में नहीं बताया गया उसके बारे में कमेंट जरूर करे जिसका जवाब जल्द देने के प्रयाश किये जायेंगे धन्यवाद ।

2 thoughts on “all candlestick patterns pdf in hindi download-शेयर मार्किट कैंडल चार्ट इन हिंदी”

Leave a comment