uric acid symptoms in hindi-uric acid kya hai-यूरिक एसिड का इलाज

uric acid symptoms in hindi-uric acid kya hai-यूरिक एसिड का इलाज

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में यूरिक एसिड  के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने वाले हैं । जिसमे यूरिक एसिड सिम्पटम्स , युरिक एसिडको घरेलु उपचार और यूरिक एसिड प्रॉब्लम कैसे होता हैं  आदि सभी टॉपिक को शामिल किया गया हैं ।

uric acid kya hota hai-यूरिक एसिड क्या होता है

इस प्रॉब्लम को सधारण भासा में समझे तो जब हमारे शरीर में किडनी सही ढंग से काम नहीं कर पता हैं तब यूरिक एसिड की समस्या पैदा होती हैं । किडनी का मुख्य काम शरीर से गन्दगी को बाहर निकालना होता हैं ।

uric acid kaise badhta hai

यदि यह काम किडनी कम क्षमता से करे या फिर वो ज्यादा मात्रा में यूरिक एसिड को फ़िल्टर नहीं पाता हैं तब शरीर में यूरिक एसिड जमा होने लगती है जो आगे चलकर हमे बीमार बना देती हैं ।

यह बढ़ा हुआ यूरिक एसिड हमारे शरीर के हड्डियों के बिच जमा होने लगती हैं जिससे हमे यूरिक एसिड के लक्षण महसूस होने लगते हैं लेकिन इसका इलाज संभव है और इसके कुछ घरेलु उपचार भी हैं जिसके बारे में आगे बताया गया हैं ।

इतना आपके लिया जानना जौरी हैं की हम और आप जो कुछ भी खाते हैं उससे uric  acid  बनता हैं और इसमें से अधिकांश यूरिक एसिड किडनी से छनकर शरीर से बाहर निकल जाता हैं

लेकिन ज्यादा uric acid बनाने के वजह से किडनी उसे फ़िल्टर नहीं कर पाती हैं तो खून में यह यूरिक एसिड मिक्स होने लगाती हैं जो आगे चलकर हमे कई सारे लक्षण महसु होते हैं ।गाउट की परेशानी भी इसके वजह से होती हैं जिसमे uric acid हमारे शरीर के हड्डी के जोड़ो के बिच जमा होने लगता हैं

यूरिक एसिड के लक्षण (uric acid symptoms in hindi-uric acid kya hai-यूरिक एसिड का इलाज)

आपको जानकारी के लिए बता दे की हमारे शरीर में uric acid (uric acid ke lakshan in hindi)प्यूरिन नामक योगिक के कारण बनता है और हमारे शरीर में प्यूरिन के दो मुख्य सोर्स होते हैं पहला भोजन और दूसरा डेड कोशिका है ।

uric acid badhne se kya hota hai-(uric acid ke lakshan)

  • हड्डियों के जोड़ो में तेज दर्द
  • जोड़ो में दर्द के वजह से लाल होना एवं सूजन का पड़ना
  • शरीर का कापना
  • इसके लक्षण में अधिक प्यास लगने के साथ बुखार भी हो सकता हैं
  • रात में ज्यादा दर्द होना और नींद आने में परेशानी
  • यह लक्षम पहले छोटे हाड़ियों के जोड़ से सुरु होता हैं जैसा पैर की ऊँगली , हाथ की ऊँगली आदि
  • uric acid सिम्पटम्स में रक्त में शुगर का लेवल बढ़ जाता हैं ।
  • एक स्थान पर देर तक बैठने के बाद उठने पर अचानक से एड़ियों में तेज दर्द होना और कुछ देर बाद सब नार्मल हो जाना
  • सुबह के समय दर्द का होना जो ज्यादा या फिर कम भी हो सकता हैं ।

what is uric acid in hindi

हाईड्रोजन, ऑक्सीजन और नाईट्रोजन जैसे तत्वों से मिलकर बना यूरिक एसिड एक कार्बनिक यौगिक है । इसका आणविक वजन 168 डालटन एवं आणविक सूत्र C5H4N4O3 है। यूरिक एसिड हमारे शरीर में बनने वाला एक कैमिकल है, और इसके साथ ही भोजन के माध्यम से भी शरीर में प्रवेश करता है।

uric acid kitna hona chahiye

महिलाये या पुरुष में पाए जाने वाले यूरिक एसिड (uric acid test in hindi)की मात्रा एक सामान नहीं होती हैं और निचे बताये गए मात्रा से यदि ज्यादा है तो उन्हें जल्द ही  डॉक्टर से चेकप कराना चाहिए।

  • वयस्क पुरुषों में , यह 7 mg / dL से अधिक है
  • वयस्क महिलाओं में , यह 6 mg / dL से अधिक है

uric acid treatment in hindi-urik asid ka ilaj

हमने ऊपर यह पढ़ लिया हैं की यूरिक एसिड में  हाइड्रोजन , ऑक्सीजन , एवं नाइट्रोजन के तत्व मिले हुए रहते हैं । लेकिन कुछ यूरिक एसिड घरेलू उपचार  के द्वारा  इसे ठीक किया जा सकता हैं और बहुत सारी दवाये भी है जो इसे ठीक करने के लिए कारगर हैं इसके लिए अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं ।

यूरिक एसिड की रामबाण दवा

  • प्याज का इस्तेमाल 

यदि आप अपने डाइट में सलाद के रूप में प्याज का इस्तेमाल करते है तो काफी हद तक इसे कंट्रोल और बढ़ने से रोक सकते हैं । प्याज यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकने में मदद करता हैं ।

  • इलायची का प्रयोग 

इलायची की दो से तीन कलियाँ को पानी के साथ खाकर सेवन करे या फिर किसी दूसरे तरिके को भी अपना सकते हैं इससे ही उऋण की बढ़ी हुई लेवल को कम किया जा सकता हैं ।

  • पपीता के द्वारा (uric acid ka ilaj in hindi)

बहुत से लोगों को पपीता पसंद नहीं होता है खासकर यदि वो कच्चा हो । आप चाहे तो इसका इस्तेमाल भी कर सकते है यह यूरिक एसिड को कम करने के साथ और भी कई बिमारियों को दूर का सकता हैं।

इसके लिए सबसे पहले छोटे साइज का पपीता ले उसे अच्छी तरह छील ले फिर उसे अच्छी तरह धोकर 3 लीटर पानी के साथ उबाले । उबलने का बाद इस पानी को छान कर दिन में 2 से तीन बार में पि जाए ।

  • अस्वगंधा का उपयोग 

एक चम्मच सहद में एक चम्मच अस्वगंधा पाउडर मिला ले और इसे एक ग्लास दूध में अच्छी तरह मिक्स करे फिर इसे पि जाए लेकिन यहां ध्यान रहे की इसका सेवन यदि गर्मी में कर रहे हैं तो अस्वगंधा की मात्रा कम कर ले । इस प्रयोग से भी आपको लाभ होगा ।

  • आंवला यूरिक एसिड के लिए फायदेमंद

यूरिक एसिड को समाप्त करने के लिए आवंला एक रामबाण इलाज हैं इसलिए आवंले के रस में एलोवेरा का जूस मिक्स करके इसका सेवन कर सकते हैं लेकिन प्रयोग  करने से पहले अपने विशेष्ज्ञ से जरूर मिले

  •  अलसी बीज से यूरिक एसिड कंट्रोल करे 

यूरिक एसिड को कम करने का यह सबसे आसान तरीका हैं जिसमे आपको भोजन काने के आधे घंटे के बाद अलसी बीज के कुछ दाने चबाकर खा जाए इस तरह आप uric acid को कम कर सकते हैं

  • ओलिव आयल के द्वारा 

ऑलिव ऑयल से बना खाना शरीर के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद (uric acid ka desi ilaj in hindi)होता है। इसमें विटामिन-ई के साथ अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो यूरिक एसिड को कम करते हैं साथ में अन्य तेल की तुलना में  यह यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए बेस्ट यूरिक एसिड की आयुर्वेदिक दवा  है

  • पानी के द्वारा 

यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय  के लिए आप चाहे दवा इस्तेमाल करे या फिर कोई घरेलु टिप्स बिना पानी के संभव नहीं हैं इसलिए थोड़े – थोड़े देर में पानी का इस्तेमाल जरूर करे इससे आपको यूरिक एसिड से जल्दी छुटकारा मिल सकती हैं

  • बथुआ साग का उपयोग 

सुबह खाली पेट बथुआ के पत्तों का जूस का सेवन करें। ध्यान रहे इसके बाद दो घण्टे तक कुछ भी न खाएँ। कम से कम एक सप्ताह तक इसका उपयोग करे तुरंत लाभ मिलता हैं

  • निम्बू का उपयोग 

नींबू पानी हमारे सेहद के लिए फायदेमंद होता है और जो यूरिक एसिड के मरीज के लिए रामबाण इलाज है। आपको बता दे (uric acid control in hindi)नींबू में विटामिन-सी मात्रा की अधिकता होती हैं। इसके एसिडिक प्रभाव से यूरिक एसिड का स्तर कंट्रोल हो जाता है। सुबह गुनगुने पानी के एक नींबू निचोड़कर इसका सेवन करें

uric acid diet in hindi

ऊपर आपने अभी तक यूरिक एसिड का घरेलू इलाज  पढ़ा और इसके सिम्पटम्स ऑफ़ यूरिक एसिड  भी जान चुके हैं लेकिन अब यूरिक एसिड ट्रीटमेंट  के लिए किन खानो को हम अपने आहार में शामिल करे और किनका सेवन कम करे इसके बारे में भी जानना बहुत जरुरी है क्योंकि यह भी आपको जल्दी स्वस्थ हने में काफि मदद करते हैं ।

आहार के रूप में इस समस्या से निजात पाने के लिए ताजा हरी सब्जी , साग , ताजा फल के जूस , खाने में निम्बू , अजवाइन आदि को शामिल करे , हाई फाइबर वाले भोजन , केला , ज्वार – बाजरा जैसे अनाज आदि ले सकते हैं ।

इसके अतिरिक्त ककड़ी , टमाटर , ब्रोकली आदि को डाइट में शामिल करे यह शरीर में मौजूद ज्यादा से ज्यादा यूरिक एसिड निकलने में मदद करता हैं । इन सभी वजन का निरनतर उपयोग से आप जल्दी ठीक हो सकते हैं ।

ऐसा माना जाता है की यूरिक के समस्या में दूध से जुड़े डेरी प्रोडक्ट नुक्सान पहुंचते हैं क्योंकि इनमे वसा बहुत ज्यादा होती हैं इसलिए इसके जगह लौ फैट जैसे सोया या बादाम का दूध पि सकते हैं ।

 यूरिक एसिड में परहेज 

पीयूरिन वाले खाद पदार्थ – समुंद्री भोजन , मीट , चिकेन आदि और सब्जी में शतावरी, सेम , मटर, मशरूम और गोभी खाने से आरहेज करे इसमें काफी मात्रा में पीयूरिन की उपस्थिति होती हैं ।

फ्रुक्टोज युक्त पदार्थ – एक अध्यन में यह पाया गया की फ्रुक्टोज युक्त वस्तु के सेवन से यूरिक एसिड की दिक्कत दुगुना हो जाता हैं इसलिए इसका सेवन मत करे ।

अलकोहल बंद करे – वैसे तो अलकोहल किसी भी बिमारी का इलाज नहीं है इसलिए आपको यूरिक एसिड की समस्या है तो अलकोहल के सेवन छोड़ दे ।

यूरिक एसिड में युवाओं में दिखने वाले लक्षण –uric acid symptoms in hindi

शरीर में दिखने वाली साधारण परिवर्तन कभ – कभी बड़ी बीमारी का कारण बन सकती हैं । हम अक्सर उन समस्या को हलके में लेते हैं जिससे हमे निरन्तर तकलीफ होती हैं दर्द सहना पड़ता हैं । जब तक यह दिक्कत बर्दास्त से बाहर न हो जाये तब तक हम डॉक्टर के पास जाने से हचकिचाते हैं ।

यदि आपके लिए एक छोटा और महत्वपूर्ण उदाहरण बताऊ तो मानी लीजिये की आपके कान में खुजली हो रहा हैं और आप किसी के मशवरे पर कान में सरसो तेल डालने का प्लान बनाया हैं ।

परन्तु आपके जानकारी के लिए बता दू की सर्दी या जुकाम में कही भी कान में सरसो तेल का प्रयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से सुनने की क्षमता कमजोर पड़ सकती हैं या फिर आवाज़ ही सुनाई नहीं दे । तो कहीं इलाज करने में देर न हो जाए या गलत दवा का सेवन न कर बैठे इसलिए सही समय पर डॉक्टर से जरूर मिले

यूरिक एसिड में युवा में होनेवाले समस्या 

  • पेट में गैस बनाने की समस्या
  • पैर दर्द करने की परेशानी
  • पैर के तलवे में जलन होना
  • एड़ी में हाथ लगाते ही तेज दर्द होना
  • जल्दी थकान का आना

वैसे भी हो सकता है युवा होने के वजह से ज्यादा चलने या काम करने या फिर ज्यादा देर तक खड़े होने के वजह से यह दिक्कत आये परन्तु ऐसा बार – बार हो यह किसी बीमारी का संकेत हो सकता हैं ।

आज कल के युवा में  इस तरह की परेशानी नजर आना एक आम समस्या बन चूका हैं और इसका मुख्य वजह उनके खान – पान के तरफ हो सकता हैं जिसके वजह से उनके शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता हैं ।

uric acid ka gharelu upchar

वैसे uric acid badhne par युवा को सबसे पहले आने डाइट में फ़ास्ट फ़ूड , जंक फ़ूड , केमिकल युक्त खाना , दाल , साबुत अनाज , ज्यादा प्रोटीन वाले पदार्थ आदि को सेवन नहीं करना चाहिए । इसके जगह पर कुछ दिनों तक हरे फल एवं सब्जी शामिल करे , सलाद , हनी , ड्राई फूड्स , ताजे फल , जूस आदि को अपने डाइट में शामिल करे ।

कुछ दिनों में राहत नहीं मिलने पर  जितना जल्दी हो सके उतनी जल्दी डॉक्टर से संपर्क करने की कोशिस करे और बिना हिचकिचाए अपनी सभी समस्या बताएं। आपकी जानकारी के लिए बता दू की

आयुर्वेद के अनुसार, हमारे शरीर के तलुओं और हथेलियों में जलन की परेशानी या आग निकलने जैसा अनुभव तब होता है जब शरीर के अंदर पित्त का लेवल बहुत अधिक बढ़ी जाती हैं ।

जब किसी के डायट में प्रोटीन की मात्रा अधिक हो तब यह समस्या सुरु होती हैं और आमतौर पर युवाओं में इस तरह की समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है, । या   फिर उनका लिवर शरीर में पहुंचनेवाले प्रोटीन को पचा ना पा रहा हो।

इस स्थिति में उनके शरीर में यूरिक एसिड के लेवल बढ़ता चला जाता है इसलिए  बिना किसी परेशानी के आपको डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए। यदि यह समस्या लंबे समय तक शरीर में बनी रही तो पाचन संबंधी अन्य संक्रामक रोग या फिर गठिया जैसा गंभीर रोग भी हो सकता है।

यूरिक एसिड से छुटकारा पाने के लिए एक्सरसाइज 

uric acid के समस्या में नियमित रुपए से डाइट चार्ट का पालन करते हुए यदि आप जल्दी ठीक होना चाहते हैं तो एक्सरसाइज को जरूर शामिल करे जिसके शामिल करते ही आप यकीन मानिये ठीक होने का समय बहुत छोटा हो जायेगा ।

लेकिन एक बात का ध्यान रखे की खुद को एक्सरसाइज करते वक़्त तनाव में नहीं रखें जिससे अभ्यास का पूरा फायदा आपको नहीं मिल सकेगा और निचे एक्सरसाइज के विषय में टिप्स दिए गए हैं जिसे आप फॉलो कर सकते हैं ।

  • जोड़ो की दर्द की कठोरता को कम करने के लिए आप कोई गति वाले अभ्यास कर सकते हैं जिसमे साइकिलिंग , रनिंग , उठक – बैठक , वाकिंग आदि शामिल हैं ।
  • योग एवं ताई – ची जैस एक्सरसाइज भी कर सकते हैं इससे भी आपको जल्दी ठीक होने और सूजन से तुरंत राहत पाने में आराम मिलता हैं ।
  • प्राथमिक स्ट्रेचिंग वाला एक्सरसाइज करे
  • सहन सकती एवं मजबूती प्रदान करने वाला व्याम कर सकते हैं

आपका यदि शरीर वजन ज्यादा है या फिर पहली बार कोई एक्सरसाइज कर रहे है तो आपको इसे करने में कई तरह के कठिनाई का सामना करना पड़ सकता हैं लेकिन यदि आप धीरे – धीरे कम समय देकर भी सुरु करते हैं तो कुछ दिनों के बाद आपको इसकी आदत पड़ जाएगी ।

निष्कर्ष (uric acid symptoms in hindi-uric acid kya hai-यूरिक एसिड का इलाज)

आपको मेरा यह आर्टिकल uric acid kam karne ke upay तथा uric acid kya khane se badhta hai या यूरिक एसिड सिम्पटम्स क्या है कैसा लगा हमे कमेंट में जरूर बताये जिसमे मैंने बड़े आसान शब्दों में यूरिक एसिड कितना होना चाहिए , यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण , यूरिक एसिड घरेलू उपचार , यूरिक एसिड में क्या खाना चाहिए आदि के बारे में बताया है और उम्मीद करता हूँ की आपको भी समझ आया होगा धन्यवाद ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.