nabh full form in hindi-nabh meaning in hindi-what is nabh

nabh full form in hindi- nabh फुल फॉर्म इन हिंदी 

nabh का  फुल फॉर्म बताने से पहले , आपको मैं यह बता दू की इस शार्ट वर्ड का इस्तेमाल मेडिकल क्षेत्र के लिए किया जाता हैं इसलिए  nabh full form में आपको  मेडिकल से जुडी वर्ड मिलेंगे जिसे जानना आपके लिए बहुत जरुरी है

इस आर्टिकल में मैं आपको what is full form of nabh को बताने के साथ इसका प्रयोग कहाँ किया जाता है , इसका उद्देस्य क्या है आदि के बारे में भी बताऊंगा तो मैं आपसे यही उम्मीद रखता हु की nabh meaning को पूरा पढ़ेंगे और इसके बारे में जानेंगे

  • nabh full form in english – National Accreditation Board for Hospitals / Healthcare Providers
  • nabh full form in hindi – राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड अस्पतालों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के लिए

what is nabh in hindi – nabh क्या है 

NABH अस्पतालों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के लिए राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड के लिए है. यह भारत की गुणवत्ता परिषद का मूलभूत बोर्ड है, जिसे स्वास्थ्य संगठनों के लिए एक मान्यता कार्यक्रम शुरू करने

और संचालित करने के लिए स्थापित किया गया था. बोर्ड उपभोक्ताओं की इच्छाओं को पूरा करने और स्वास्थ्य उद्योग की प्रगति के लिए मानक निर्धारित करने के लिए जिम्मेदार है

nabh एक तरह से foundational board of the Quality Council of India का हिस्सा है जिसे एक हेल्थ आर्गेनाईजेशन को सुरु करके उसे स्थापित करने के लिए बनाया गया था  और यह  बोर्ड के उपभोक्ता के जरुरत को पूरा करने एवं स्वस्थ उद्योग को प्रगति के रस्ते पे ले जाने के लिए जिम्मेदारी लेता हैं

NABH ka international link -ISQUA(nabh full form in hindi)

यह अंतर्राष्ट्रीय स्टार पर isqua यानि इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर क्वालिटी इन हेल्थ केयर का सदस्य है । यह एशिया के asqua के क्वालिटी क्षेत्र में सदस्य है । isqua में स्वस्थ गुणवत्ता देखभाल के लिए भी सदस्य घोसित है

  • what is isqua in hindi 

अभी तक हमने यह जान लिया है की नभ फुल फॉर्म का मतलब क्या होता है और यह एक तरह से मेडिकल क्षेत्र से सम्बन्ध रखता है इसलिए इसे हम nabh full form in medical in hindi  का मतलब अस्पतालों के लिए राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड होता है । तो चलिए nabh का ही प्रमुख अंग isqua के बारे में जानते हैं ।

स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों का हमारा व्यापक नेटवर्क 70 देशों और 6 महाद्वीपों में फैला हुआ है। ISQua के सदस्य दुनिया भर में स्वास्थ्य देखभाल में गुणवत्ता सुधार की दिशा में लगातार काम कर रहे हैं।
isqua एक ऐसा संगठन है जो गैर लाभकारी समुदाय एवं स्वस्थ देखभाल में और भी ज्यादा गुणवत्ता को बढ़ावा देने हेतु प्रयाश के लिए समर्पित एवं एक सदस्य – आधारित संगठन है ।
आपको सायद जानकारी के लिए बता दे की यह लगभग 30 सालो से पुरे दुनिया भर में स्वस्थ देखभाल और उनमे गुणवत्ता लेन एवं सुरक्षा में सुधार करने के लिए काम कर रहे है ।
इनका लक्ष्य शिक्षा , ज्ञान को सबके साथ साँझा करना , बहरी मूल्यांकन, पूरी दुनिया में चल रहे विभिन्न स्वस्थ प्रणाली का समर्थन करने और  नेटवर्क के माध्यम से स्वस्थ देखभाल के लिए जरुरी विचारधारा वाले लोगो को जोड़ना ही इनका प्रमुख कर्तव्य है । स्वस्थ देखभाल में इनका दो सिद्धांत है पहला अपना काम करना और दूसरा लगातार सुधार करना ।
  • isqua सदस्य्ता 

यदि आप isqua में सदस्य्ता लेते है तो , एक सदस्य के रूप में आप एक अच्छी कंपनी में रहेंगे और इस संस्था में सदस्य के रूप में डॉक्टर , नर्स , स्वस्थ देखभाल के लिए अन्य लोग , निति निर्माता , रोगी , एवं देखभालकर्ता शामिल है ।

एक isqua सदस्य होने के बाद आपको isqua के द्वारा वैश्विक समुदाय तक असीमित पहुँच , महत्वपूर्ण वेबसाइट साम्रगी , होने वाले सम्मेलन में छूट , स्वस्थ देखभाल में गुणवत्ता के लिए इंटरनेशनल जर्नल तक की पहंच , व्यापार के लिए विशेष्ज्ञ तक विशेष पहुँच एवं और भी बहुत साड़ी सुविधा मौजूद है ।

  • isqua शिक्षा 

स्वस्थ देखभाल के नजरिये से isqua एक लचीला और हाई क्वालिटी का ऑनलाइन शिक्षा कार्यकर्म प्रदान करता हैं । गुणवत्ता एवं सुरक्षा से सम्बंधित शिक्षा को प्रदान करने के बाद ,  विचार और नवाचार को प्रोत्साहन करना ,

पेशेवर क्षमता एवं आत्मविशवास पैदा करना , सर्वोत्तम अभ्यास को प्रोत्शाहित करना और साथ में दुनिया भर में स्वस्थ देखभाल , गुणवत्ता शिक्षा के लिए बेंचमार्क सेट करना ही इनका मुख्य उद्देस्य है इसलिए आपसे गुंजारिश है की ज्यादा से ज्यादा मात्रा में हमारे वैश्विक शिक्षण समुदाय में शामिल हो ।

  • support portal

इनसे जुड़ने के लिए आप इन्हे सन्देश भेजकर जुड़ सकते हैं और इसके बाद बड़े आसानी से इनका सदस्य्ता हाशिल कर सकते हैं ।

लोकेशन – डबलिन आयरलैंड 

मेल – info@isqua.org

पंजीकृत चैरिटी नंबर – 20072445

इनका इस साल का इवेंट समाप्त हो चूका है जो 8 से 11 जुलाई के बिच को था  और इनके अगले साल का महत्वपूर्ण इवेंट यानी की 2022 में अक्टूबर महीने के 17 से 20 तारीख तक रखा गया है जो ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन शहर में होने वाला हैं ।

upi full form

नीति और मार्गदर्शिकाएँ के लिये NABH स्वीकृति का उपयोग- POLICY AND GUIDELINESnabh full form in hindi

भारत की स्वस्थ केंद्र और अस्पताल में मौजूद सेवा प्रदाता को nabh द्वारा ही सुविधा दी जाती है और इन्ही कार्यक्र्म द्वारा मान्यता मिल चुकी प्रमाणित hco द्वारा इसे उपयोग में लिए जाता हैं ।मुख्य प्रत्यायन कार्यक्रम इस प्रकार हैं –

nabh-full-form-in-hindi

हॉस्पिटल

  • लघु स्वास्थ्य देखभाल संगठन  – Small Health Care Organization (SHCO)

एनएबीएच ने एसएचसीओ यानी अस्पतालों और नर्सिंग होम या डे केयर सेंटर के लिए एक अलग मान्यता कार्यक्रम विकसित किया है जिसमें बिस्तर की संख्या 50 बिस्तरों से कम या बराबर है।

  • ब्लड बैंक-Blood bank(meaning of nabh in hindi)

यहाँ पर विभिन केटेगरी के ब्लड ग्रुप को सुरक्षित तरिके से रखा जाता हैं । जिसका इस्तेमाल रोगी के जरुरत के हिसाब से उपयोग करने के लिए किया जाता हैं ।

  • रक्त संग्रहण केंद्र-Blood collection center

nabh में ब्लड कलेक्टर सेण्टर भी मौजूद है जहाँ पर लोगो द्वारा जो ब्लोड्ड डोनेट के इच्छुक होते है उनसे ब्लोइड को कलेक्ट करने का काम किया जाता हैं ताकि फ्यूचर में जरुरत मंद लोगो को इसका लाभ मिल सके ।

cng full form

  • प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र -Primary Health Center (PHC)

1 ) प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल पूरे जीवन में निवारण, उपचार, पुनर्वसन और पीड़ाहारक देखभाल समेत की स्वास्थ्य आवश्यकताओं में अधिक को कवर करने में सक्षम  है।

2 ) आज के समय में कम से कम विश्व के आधे 73 करोड़ लोगों को आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं के पूरा कवरेज नहीं मिल पात है ।

3 ) जिन ३० देशों के लिए डेटा की जानकारी  है, उसके मुताबिक केवल ८ ही प्रति अमरीकी ४० डॉलर प्रति वर्ष प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल पर खर्च करते हैं।

4 ) उद्देश्य के लिए योग्य कार्यबल प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल को प्रोग्रेश करने के लिए बहुत जरुरी  है, फ़िर भी विश्व में 1.8 करोड़ स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के अनुमानित कमी है।

rip full form

  • मेडिक इमेजिंग सर्विसेज -Medical Imaging Services (MIS)(nabh full form in hindi)

चिकित्सा इमेजिंग सेवा (एमआईएस) मुख्य रूप से मानकों को रोगी-केंद्रित होने के लिए विकसित किया गया है जिसमे ,

  • एक संपूर्ण नैदानिक इमेजिंग और इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी सेवा के कार्यों और प्रणालियों को कवर करने के लिए,
  •  सेवा वितरण में गुणवत्ता को संबोधित करने और गुणवत्ता में सुधार का समर्थन करने के लिए।

इन मानकों का उपयोग एमआईएस केंद्रों द्वारा एक स्वास्थ्य सेवा संगठन में व्यवस्थित गुणवत्ता प्रबंधन के दायरे में प्रवेश करने के लिए किया जाता है। मानक गुणवत्ता और सुरक्षा प्रबंधन के महत्वपूर्ण पहलुओं को कवर करते हैं

उच्च गुणवत्ता वाली देखभाल प्रदान करने में सुविधा प्रदान करने में सक्षम होते हैं ।मेडिकल इमेजिंग सेवाओं के लिए नभ( nabh ) प्रत्यायन के मानक सभी नैदानिक और इंटरवेंशनल इमेजिंग सेवाओं से संबंधित सामान्य दिशानिर्देश प्रदान करते हैं।

  • दंत चिकित्सा संस्थान / अस्पताल-Dental Institute / Hospital

एनएबीएच ( nabh )  ने डेंटल हेल्थकेयर सर्विस प्रोवाइडर्स (dhsp) के लिए प्रत्यायन मानकों की शुरुआत की है, जिसका नाम है डेंटल टीचिंग इंस्टीट्यूशंस, डेंटल हॉस्पिटल और क्लीनिक।

nabh दंत मानकों को भारतीय हित और काम के माहौल को ध्यान में रखते हुए निर्धारित किया गया है। इसका मुख्य फोकस मुख्य रूप से रोगी सुरक्षा, देखभाल की गुणवत्ता, ज्ञान अद्यतन, प्रशिक्षित कर्मचारी और पर्यावरण संरक्षण पर रखना होता है।

crm full form

  • आयुष अस्पताल-Ayush Hospital(nabh हिंदी)

यह प्रोग्राम 2009 में शुरू हुआ था जो आयुष अस्पताल प्रत्यायन कार्यक्रम, आयुष मंत्रालय और भारत सरकार के सहयोग से चल रहा है। भारत की इसमें प्रत्येक प्रणाली अर्थात आयुर्वेद, योग , यूनानी इलाज़ , प्राकृतिक चिकित्सा, सिद्ध,  पंचकर्म क्लीनिक और होम्योपैथी अस्पताल  के लिए प्रासंगिक एवं व्यापक गुणवत्ता आश्वासन मानक शामिल हैं

उनकी व्यक्तिगत चिकित्सा प्रणाली और आवश्यकताओं के अनुसार अलग-अलग मान्यता मानक हैं। ये सामुदायिक फोकस के साथ अस्पताल मानकों के प्राकृतिक संरेखण में हैं।

  • वेलनेस सेंटर-Wellness center

nabh मुख्य रूप से  मानक ग्राहकों के लिए देखभाल की गुणवत्ता और वेलनेस केंद्रों के लिए गुणवत्ता में सुधार के लिए ढांचा प्रदान करते हैं। मानक सभी स्तरों पर और वेलनेस सेंटर के सभी कार्यों में एक गुणवत्ता संस्कृति बनाने में बहुत मदद करते हैं।nabh मानकों में 84 मानकों और 396 वस्तुनिष्ठ तत्वों को शामिल करते हुए दस अध्याय मौजूद हैं।

मानक सेवा वितरण के सभी पहलुओं में जैसे,  ग्राहक अधिकार और शिक्षा, संक्रमण नियंत्रण प्रथाओं,बुनियादी ढां , प्रशिक्षित और अनुभवी कर्मचारियोंचे, पर्यावरण सुरक्षा, वैधानिक , प्रक्रियाओं और नियंत्रणों के बीच कई अन्यऔर नियामक अनुपालन पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

  • एलोपैथिक क्लिनिक-Allopathic Clinic(nabh ka full form)

एलोपैथिक क्लीनिक को जनवरी में साल 2011 में सुरु किया गया था। मानकों को मुख्य रूप से केवल ओपीडी सुविधाओं वाले छोटे एलोपैथिक क्लीनिकों को पूरा करने हेतु बनाया गया था। इसमें  प्रासंगिक और व्यापक गुणवत्ता आश्वासन मानक मौजूद हैं जो सामुदायिक फोकस के साथ अस्पताल मानकों के प्राकृतिक संरेखण में हैं।

  • क्लीनिकल ट्रायल -Clinical Trial (Ethics Committee)

गुड क्लिनिकल प्रैक्टिस एक तरह से मानव विषयों की भागीदारी को शामिल करने वाले परीक्षणों की डिजाइनिंग, रिकॉर्डिंग, संचालन और रिपोर्टिंग के लिए एक अंतरराष्ट्रीय नैतिक और वैज्ञानिक गुणवत्ता मानक माना जाता है

इस मानक का अनुपालन सार्वजनिक आश्वासन प्रदान करता है कि परीक्षण विषयों के अधिकार, सुरक्षा एवं उन सिद्धांतों के अनुरूप हैं जिनकी उत्पत्ति हेलसिंकी की घोषणा में हुई है।

wwww full form

  • पंचकर्म क्लीनिक-Panchakarma Clinic- (nabh full form hindi)

भारत में मुख्य रूप से हीथ सिस्टम वर्तमान में तेजी से आर्थिक,  सामाजिकऔर तकनीकी परिवर्तनों के वातावरण में काम करने में सक्षम है। इस तरह के बदलाव स्वास्थ्य देखभाल की गुणवत्ता के लिए चिंता पैदा करते हैं।

जैसे की हमने ऊपर चर्चा किया है की पंचकर्म क्लिनिक आयुर्वेद स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली का एक अभिन्न अंग है। इनपेशेंट से आउट पेशेंट देखभाल में बदलाव प्राथमिक देखभाल प्रदाता की भूमिका पर ध्यान आकर्षित कर रहा है।

गैर-अस्पताल आधारित देखभाल को आज के समय में  स्वास्थ्य सेवा प्रणाली में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। जहां तक ​​गुणवत्ता आश्वासन का संबंध है, पंचकर्म क्लीनिक, जो प्राथमिक देखभाल की डिलीवरी शाखा या आयुर्वेद अस्पताल देखभाल से बाहर हैं।

पर स्वास्थ्य सेवा के अन्य तत्वों की तुलना में कम ध्यान दिया जाता है इसलिए nabh ने स्वास्थ्य देखभाल की गुणवत्ता और रोगी सुरक्षा में सुधार के लिए पंचकर्म क्लीनिक के लिए मान्यता कार्यक्रम विकसित किया है।

पंचकर्म क्लिनिक में देखभाल की गुणवत्ता में सुधार के लिए एक सुरक्षित और संगठित योजना प्रदान करता है और साथ में यह कार्यक्रम कठोर सहकर्मी मूल्यांकन के माध्यम से क्लीनिकों में रोगी के देखभाल एवं गुणवत्ता में सुधार लाने में बहुत मदद करता है।

  • नेत्र देखभाल संगठन- Eye care organization

nabh में नेत्र देखभाल देखभाल इस प्रणाली का एक अभिन्न अंग हैं और नेत्र देखभाल में गुणवत्ता और रोगी सुरक्षा में सुधार के लिए मान्यता एकमात्र सबसे महत्वपूर्ण दृष्टिकोण होता है ।

नेत्र शल्य चिकित्सा में पोस्ट सर्जिकल संक्रमण दर सहित प्रतिकूल घटनाएं काफी आम बात हैं इसलिए  ऐसे अस्पतालों में गुणवत्ता और रोगी सुरक्षा पर ध्यान देने की मांग को नभ पूरा करती हैं।

rch full form

सर्टिफिकेशन प्रोग्राम(नभ फुल फॉर्म हिंदी)

  • एंट्री-लेवल सर्टिफिकेशन- हॉस्पिटल-  Entry-Level Certification -Hospital
  • प्रवेश-स्तर प्रमाणन – Entry level certification
  • नर्सिंग उत्कृष्टता- Nursing excellence
  • अस्पताल में आपातकालीन विभाग- Hospital Emergency Department
  • प्रवेश स्तर का प्रमाणन – आयुष केंद्र- Entry Level Certification – Ayush Center
  • प्रवेश स्तर का प्रमाणन – आयुष अस्पताल- Entry Level Certification – Ayush Hospital
  • चिकित्सा मूल्य यात्रा सुविधा- Medical Value Travel Facilator

हमारे भारत में केवल 173 हॉस्पिटल को ही nabh की मान्यता प्राप्त है और 521 इसके लिए आज के समय में काम कर रहे हैं । 49 ब्लड बैंक और 2 डेंटल हॉस्पिटल ने इसमें अपना पहचान हासिल की है ।

निष्कर्ष 

उम्मीद करता हु की आपको मेरा यह आर्टिकल Nabh in Hindi  , n a b h ka full form, n.a.b.h full form in hindi , nabh hindi meaning
what is nabh in hindi , 
nabh in hindi meaning , nabh hospital meaning in hindi , national accreditation board for hospitals & healthcare providers meaning in hindi , 

OR,

n a b h full form in hindi , nabh accredited meaning in hindi ,n a b h full form , fully accredited nabh meaning in hindi , full form of nabh ,nabh kya hai ,nabh kya hota hai , nabh ka full form in hindi ,नभ का फुल फॉर्म , नभ फुल्ल फॉर्म  , नभ फुल फॉर्म इन मेडिकल  पसंद आया होगा जिसमे मैंने इससे सम्बंधित ज्यादा से ज्यादा जानकारी आपको देने की कोसिस की है ।

Leave a comment