super trend and rsi intraday strategy- इस ट्रिक को एक बार जरूर अपनाये

super trend and rsi intraday strategy- इस ट्रिक को एक बार जरूर अपनाये

दोस्तों आज मैं intraday strategy के बारे में समझेंगे ये बिलकुल एक नया टेक्निक है इंट्राडे में पैसे कमाने का यदि आप अभी नए हैं तो बिलकुल थोड़े से एकदम न के बराबर पैसे लगा कर चाहे तो तो टेस्ट कर सकते है एवं आप के मार्किट में आये हुए कुछ महीने हो गए तो अपने पैसे को बटकर  हिसाब से ही इसमें technical chart पर पैसे लगाए वैसे तो कोई भी इंट्राडे में पैसे लगाकर राजा नहीं बना है सभी लोस्स ही करते है कभी न कभी चाहे वो कितने बड़े इन्वेस्टर क्यों न हो ।

चलिए अब हम मेन टॉपिक पर आते हैं और बात करते है की क्या इस चार्ट की मदद से हमे कोई buy और sell का सिग्नल मिल सकता है जिससे हम कुछ पैसे कमा सके इस स्ट्रेटेजी के द्वारा । हमे इसके लिए trading view का plateform चाहिए जो आपको बड़े आसानी से मिल जायेगा मैं तो zerodha  उसे करता हूँ  सारे प्लेटफॉर्म में यह चार्ट उपलब्ध है ।

इस चार्ट के लिए जो इंडिकेटर हमे चाहिए वो इस प्रकार है 

 

  • super trend indicator :-  इसको सेलेक्ट करने के लिए हम अपने टेक्निकल चार्ट में उपरवाले सेक्शन में जायेंगे और वहां से इंडिकेटर वाले सेक्शन में टाइप करेंगे जैसा मैंने निचे इमेज में बताया है और वहां से super trend को सेलेक्ट करेंगे । इसके सेटिंग में जाकर इसके वैल्यू को को हम 10 से 7 पर सेट करेंगे । निचे वाले में कोई बदलाव नहीं करेंगे उसको 3 पर ही रहने देंगे ।

                                        

super-trend-and-rsi-intraday-strategy-1
super-trend-and-rsi-intraday-strategy-2

  • rsi :- फिर से दुबारा हम उसी indicator वाले बॉक्स में जाकर टाइप करेंगे rsi तो हमे सबसे ऊपर जो टाइप किया हुआ मिलेगा उसे चुन लेंगे जैसा की मैंने निचे फोटो में चुना है । अब हम rsi के सेटिंग में जाकर उसके स्टाइल वाले आइकॉन पर क्लीक करने पर एक नया बॉक्स दिखेगा उसके right side में कुछ बदलाव करेंगे जैसा की मैंने निचे फोटो में किया हैं दोनों में 50 का नंबर डाल के ओके कर देंगे ।

    super-trend-and-rsi-intraday-strategy-3super-trend-indicator

  • time period :-  चूँकि हमे इंट्राडे के लिए ट्रेड लेना है तो हम टाइम फ्रेम भी छोटा ही रखेंगे । समय हमारा 5 मिनट के सेट होगा ।

स्टॉक buy और sell कब करे -super trend and rsi intraday strategy

 

buy position :- किसी भी स्टॉक का चुनाव हम हमेसा की तरह निफ़्टी 50 या निफ़्टी बैंक में दिए हुए स्टॉक से ही करेंगे क्योंकि इससे हमारा रिस्क बहुत कम होजाता है । और यदि निफ़्टी 50 या निफ़्टी बैंक का ट्रेंड उस दिन upside में हो तो हमारे चुने हुए स्टॉक में प्रॉफिट कमाने की एक्यूरेसी 80% हो जाती है ।

माना की कोई स्टॉक का चुनाव हमने कर लिया सारे इंडिकेटर भी अप्लाई कर लिए , जब तक rsi 50 के ऊपर नहीं जायेगे तब तक हम इंतजार करेंगे और इसके साथ ही हमे supertrend का सिग्नल की अव्सय्कता होगी।

इसके लिया हम किसी green candle को super trend के ग्रीन लाइन के ऊपर क्लोज होने तक इंतज़ार करेंगे । लेकिन  यहाँ ध्यान देना होगा की कोई छोटा green candle ही बने ताकि हमे प्रॉफिट जल्दी हो , ज्यादा बड़ा green candle पर ट्रेड लेने पर हमारा रिस्क बढ़ जायेगा और स्टॉपलॉस भी बड़ा लगाना पड़ेगा

स्टॉक-buy-और-sell-कब-करे

stop loss :- अच्छी एक्यूरेसी के लिए हमे stop loss  थोड़ा बड़ा रखना पड़ेगा जैसे की आप ऊपर इमेज में देख सकते हैं , इसमें हमे जो ग्रीन लाइन दिख रहा है वही हमारा स्टॉपलॉस होगा ।

sell :- जहाँ तक सेल्ल की बात है तो आप इंट्राडे में 1% का प्रॉफिट सबसे अच्छा माना जाता हैं चाहे तो आप 1% profit लेकर बहार आ सकते हो नहीं तो जबतक कोई candle super trend के green लाइन को टच न करे तब तक एग्जिट नहीं करेंगे ।

मेरे इस पोस्ट से आपको हेल्प मिले तो कमेंट जरूर करियेगा ताकि और भी आपके लिए study purpose के वास्ते इसतरह के आर्टिकल लेकर आता राहु और कोई भी स्टॉक को खरीदने से पहले अपने एडवाइजर से सलाह जरूर ले ले । धन्यवाद् 

Leave a comment